scorecardresearch

Investment options for working women: पेंशन स्कीम से लेकर गोल्ड तक, ये हैं वर्किंग महिलाओं के लिए टॉप पांच इंवेस्टमेंट विकल्प

Top Investment Options: वर्किंग महिलाओं अपने पैसे को इंवेस्ट करने के लिए इन पांच विकल्पों को चुन सकती हैं. इससे उनकी बचत भी होगी और अच्छे रिटर्न भी मिलेंगे.

Investment plans for working women Investment plans for working women

भारत में आर्थिक रूप से स्वतंत्र कामकाजी महिलाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है. अब महिलाएं इस बात को समझ रही हैं कि हाई-पॉजिशन पर काम करने के साथ-साथ वित्तीय सुरक्षा और स्वतंत्रता भी महत्वपूर्ण हैं, और यही वह समय है जब इंवेस्टमेंट पर ध्यान देना चाहिए. 

आज हम आपको बता रहे हैं वर्किंग महिलाओं के टॉप 5 इंवेस्टमेंट प्लान. 

नेशनल पेंशन स्कीम 
रिटायरमेंट के लिए पैसे बचाने में आपकी मदद के लिए, भारत सरकार ने बाजार से जुड़ा बचत कार्यक्रम NPS (National Pension Scheme) लॉन्च किया है. एनपीएस योजना के तहत एक व्यक्ति के योगदान को विभिन्न प्रकार की सिक्योरिटीज में इंवेस्ट किया जाता है, जिसमें इक्विटी, कॉर्पोरेट बॉन्ड, लिक्विड फंड, सरकारी बॉन्ड और फिक्स्ड फाइनेंशियल इंस्ट्रूमेंट्स शामिल हैं. 
राष्ट्रीय पेंशन योजना पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) के नियंत्रण में है. ICICI के अनुसार यह योजना आपको अपने निवेश फंड मैनेजर, फंड विकल्प, वार्षिकी सेवा प्रदाता और वार्षिकी विकल्प का चयन करने की स्वतंत्रता देती है. 

सावधि जमा (फिक्स्ड डिपॉजिट)
फिक्स्ड-डिपॉजिट निवेश आपके धन को सुरक्षित रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है क्योंकि वे न केवल आपको पैसे बचाने में मदद करते हैं बल्कि इन पर एक बड़ी आय अर्जित करने में भी मददगार हैं. ग्रो के अनुसार, प्रतिस्पर्धी बैंक एफडी ब्याज दरें जमाकर्ताओं को पूर्व निर्धारित अवधि में निवेश पर सकारात्मक रिटर्न प्राप्त करने में सक्षम बनाती हैं.

म्यूचुअल फंड एसआईपी
मध्यम से उच्च जोखिम उठाने की क्षमता वाली महिलाओं के लिए सबसे अच्छा निवेश म्यूचुअल फंड है. अपने वित्तीय उद्देश्यों के आधार पर, आप इक्विटी, उधार या हाइब्रिड फंड में निवेश कर सकते हैं. एक सिस्टेमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) किफायती है और दीर्घकालिक निवेश के लिए उपयुक्त है. अगर आप इश मामले में नए हैं तो शुरू करने के लिए सबसे अच्छा है. ICICI के अनुसार, अगर आप एक आक्रामक निवेशक हैं और इसमें पैसा लगाने के इच्छुक हैं, तो आप इक्विटी-लिंक्ड बचत योजना (ELSS) में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं.

गोल्ड
सोना अब तक के सर्वोत्तम निवेशों में से एक रहा है और है, और एक महिला से बेहतर कौन सोने में निवेश के मूल्य को समझ सकता है? रिपोर्ट में कहा गया है कि सोने में निवेश करने के कई तरीके हैं, जिनमें आभूषण, सिक्के, बार, गोल्ड एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, गोल्ड फंड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड प्रोग्राम आदि शामिल हैं.

स्वास्थ्य बीमा 
यह अक्सर कहा जाता है कि सबसे अच्छा निवेश जो हम कर सकते हैं वह हमारे स्वास्थ्य में है. अपने परिवार के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा करना भी महत्वपूर्ण है. पर्यावरणीय खतरे आज स्वास्थ्य के लिए कई रिस्क लेकर आते हैं. व्यापक स्वास्थ्य बीमा कवरेज इन स्थितियों में आपकी बचत को सुरक्षित रखते हुए आपकी चिकित्सा लागतों को कवर करेगा.