scorecardresearch

PM Kisan Samman Nidhi Yojana: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए बड़ी खबर, ई-केवाईसी पूरा करने की तारीख बढ़ी

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Update: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई-केवाईसी करने की आखिर तारीख को बढ़ा दिया गया है. अब किसान 31 अगस्त तक अपना ई-केवाईसी पूरा कर सकेंगे. बता दें, इसके बाद ही वे 12वीं किस्त के पात्र होंगे.

PM KISAN PM KISAN
हाइलाइट्स
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है अधिसूचना 

  • 12वीं किस्त के लिए जरूरी है ई-केवाईसी 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए बड़ी खबर है. केंद्र सरकार ने किसानों की सहूलित के लिए ई-केवाईसी पूरा करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है. योजना में ई-केवाईसी पूरा करने के लिए आखिरी तारीख को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया है. अब किसानों को योजना की 12वीं किस्त पाने के लिए केवाईसी पूरा करने के लिए 10 दिनों का समय और मिलने वाला है. इसकी जानकारी केंद्र ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए दी है. 

आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की है अधिसूचना 

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, लाभार्थियों को अगस्त के आखिर तक ई-केवाईसी पूरा करना होगा. इसमें कहा गया है,  "सभी PM KISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी गई है. PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए eKYC अनिवार्य है. PMKISAN पोर्टल पर OTP आधारित eKYC उपलब्ध है या बायोमेट्रिक आधारित ईकेवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है.” 

12वीं किस्त के लिए जरूरी है ई-केवाईसी 

जो किसान-लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं, उन्हें इसके लिए ई-केवाईसी पूरा करना होगा. बताया जा रहा है कि किसानों को 12वीं किस्त 1 सितंबर 2022 को मिल सकती है. बता दें, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत भूमिधारक किसान परिवारों को हर चार महीने में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6000 रुपये हर साल मिलते हैं. 

ऑनलाइन कैसे करें ई-केवाईसी पूरा

-इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान के आधिकारिक वेबपेज https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं

-पेज के दाईं ओर उपलब्ध eKYC ऑप्शन पर क्लिक करें

-आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और सर्च पर क्लिक करें

-आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर दर्ज करें

-'गेट ओटीपी' पर क्लिक करें और ओटीपी दर्ज करें

-अब अगर आपकी सभी दी हुई जानकारी सही होगी तो eKYC सफलतापूर्वक पूरा हो जाएगा, अगर नहीं तो इसे अस्वीकार कर दिया जाएगा

एक और जरूरी बात, कि अगर लाभार्थियों द्वारा गलत जानकारी दी जाती है तो उन्हें ये किस्त नहीं मिलेगी. इसके साथ, अतिरिक्त कानूनी दंड के लिए भी वे उत्तरदायी होंगे.