scorecardresearch

Switzerland में खरीदा ₹1649 करोड़ का भव्य बंगला, पूरा हुआ ताज महल बनाने का सपना, जानें कौन हैं Pankaj Oswal

Pankaj Oswal जाने-माने कारोबारी हैं. उनकी पत्नी राधिका ओसवाल भी कारोबारी घराने से जुड़ी हैं. सिर्फ पंकज ओसवाल के पास तीन अरब डॉलर के करीब की संपत्ति है. इस कपल ने हाल ही में स्विट्जरलैंड में भव्य बंगला खरीदा है.

Pankaj and Radhika Oswal (photo social media) Pankaj and Radhika Oswal (photo social media)
हाइलाइट्स
  • पंकज ओसवाल ने बंगले को अपनी दो बेटियों के लिए खरीदा है

  • बंगला को सजाने-संवारने में भी काफी किया है पैसा खर्च

भारतीय मूल के अरबपति कारोबारी पंकज ओसवाल और उनकी पत्नी राधिका ओसवाल ने हाल ही में स्विट्जरलैंड में भव्य बंगला खरीदा है. इस बंगला की कीमत सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. जी हां, पंकज ओसवाल ने इस बंगला को  200 मिलियन डॉलर (1649 करोड़ रुपए) में  खरीदा है. खबरों के अनुसार, इस बंगले को उन्होंने अपनी दो बेटियों के लिए खरीदा है.

दुनिया के 10 सबसे महंगे घरों में शामिल
स्विट्जरलैंड के गिनगिन्स गांव में बना ये बंगला दुनिया के 10 सबसे महंगे घरों में शामिल है. इस बंगले से बर्फ से ढके माउंट ब्लैंक पहाड़ का बेहतरीन व्यू मिलता है. इस बंगले को पंकज और राधिका ने विला वारी नाम दिया है. ये नाम उन्होंने अपनी दोनों बेटियों वसुंधरा और रिद्धि के नाम को मिलाकर बनाया है. यह बंगला 4.3 लाख वर्ग फुट के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है. 

इंटीरियर और एक्सटीरियर को संवारने में भी अच्छा पैसा खर्च किया
घर के लिए भारी-भरकम कीमत चुकाने के साथ-साथ इसके इंटीरियर और एक्सटीरियर को संवारने में भी इस कपल ने अच्छा खासा खर्च किया है. उनके घर को लीला पैलेस होटल्स, ओबेरॉय राजविलास और ओबेरॉय उदयविलास जैसे होटल्स को डिजाइन करने वाले इंटीरियर डिजाइनर जेफरी विल्क ने डिजाइन किया है. इस बंगले को वास्तु के हिसाब से रिडिजाइन किया गया है. इसे दुनिया के विभिन्न हिस्सों से प्राप्त भव्य और विदेशी साज-सज्जा से सजाया है. बहती नदी के किनारे बना ये बंगला अपनी खूबसूरती से किसी का भी मन मोह लेगा.

कौन हैं पंकज ओसवाल
पंकज ओसवाल जाने-माने कारोबारी हैं. वहीं उनकी पत्नी राधिका ओसवाल भी कारोबारी घराने से जुड़ी हैं. लुधियाना में जन्मे पंकज के दादा लाला विद्यासागर ओसवाल ने ओसवाल समूह की स्थापना की थी. ओसवाल ग्रुप ग्लोबल्स का बिजनेस एम्पायर बहुत बड़ा है. अलग-अलग तरह की इंडस्ट्रीज में कंपनी जुड़ी है. इनमें रियल एस्टेट, फर्टिलाइजर, माइनिंग, पेट्रोकेमिकल आदि शामिल हैं. पंकज के पिता अभय कुमार ओसवाल ओसवाल एग्रो मिल्स और ओसवाल ग्रीनटेक के फाउंडर थे. 2016 में पिता के निधन के बाद पंकज ओसवाल ने ओसवाल ग्रुप ग्लोबल की कमान संभाली. पेट्रोकैमिकल, रियल एस्टेट, फर्टिलाइजर्स, माइनिंग सेक्टर में ओसवाल बड़े खिलाड़ी के तौर पर जाने जाते हैं. सिर्फ पंकज ओसवाल की नेटवर्थ की बात करें तो 3 अरब डॉलर के करीब है. 

लग्जरी शौक के चलते रहते हैं चर्चा में 
ओसवाल कपल अपनी पार्टियों के लिए चर्चा में रहते हैं. पार्टियों के अलावा अपने लग्जरी शौक के लिए भी ये चर्चा में रहे हैं. एक रिपोर्ट के अनुसार, भव्य हवेली के अलावा, ओसवाल परिवार के पास कई प्रकार की असाधारण संपत्ति है. इनमें एक निजी जेट, एक नौका, बेंटले और लेम्बोर्गिनी जैसी लक्जरी स्पोर्ट्स कारें शामिल हैं. इस परिवार के पास दुनिया भर के विभिन्न स्थानों में शानदार संपत्तियां हैं.

विवादों से रहा है ओसवाल परिवार का नाता
पंकज ओसवाल पर 2011 में पर्थ बेस्ड अपनी कंपनी Burrup Fertilisers के फंड्स का गलत इस्तेमाल करने के आरोप लगे थे. उन पर कंपनी के 115 मिलियन डॉलर यानी करीब 900 करोड़ रुपए का इस्तेमाल अपनी लैविश लाइफस्टाइल के लिए करने का आरोप था. उस समय इसे ऑस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा कॉरपोरेट फ्रॉड कहा गया था. आरोप था कि कंपनी से गलत तरीके से निकाले गए फंड का इस्तेमाल पंकज ओसवाल पर्थ में स्वान नदी के किनारे अपना ड्रीम हाउस बनाने में कर रहे थे.

इस ड्रीम होम को उन्होंने ताज महल नाम दिया था. इस ताज महल को बनाने की लागत लगभग 70 मिलियन डॉलर आती. हालांकि विवादों के चलते घर पूरा नहीं बन पाया. बाद में पैसों की रिकवरी के लिए इस कंस्ट्रक्शन साइट को नीलाम कर दिया गया था. इस विवाद के दौरान ही ओस्वाल परिवार ऑस्ट्रेलिया छोड़कर स्विट्जरलैंड शिफ्ट हो गया था. जहां आखिरकार अपने सपनों का घर ताज महल बनाने का सपना पूरा कर ही लिया.