scorecardresearch

Bindu Fizz Jeera Masala Success Story: कर्ज लेकर ऑटो खरीदा, कई काम किया, आखिरकार बेवरेज इंडस्ट्री मिली सफलता... Sathya Shankar ने खड़ा किया करोड़ों का बिजनेस

Sathya Shankar Success Story: एसजी कॉरपोरेट्स (SG Corporates) के मालिक सत्य शंकर (Sathya Shankar) ने साल 1987 में ऑटो पार्ट्स का कारोबार शुरू किया था. लेकिन धीरे-धीरे उनका बिजनेस बढ़ता गया. उन्होंने साल 2000 के दशक की शुरुआत में पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के साथ बिंदु ब्रांड लॉन्च किया. साल 2002 में लॉन्च किया गया बिंदु फिज जीरा मसाला (Bindu Fizz Jeera Masala) ड्रिंक ने बाजार में कमाल कर दिया. ब्रांड ने मार्केट में जगह बना ली और आज इसका कारोबार सैकड़ों करोड़ में है. कंपनी का कारोबार विदेशों में भी फैला है.

SG Corporates Owner Sathya Shankar (Photo/Sgcorporates) SG Corporates Owner Sathya Shankar (Photo/Sgcorporates)

कर्नाटक के किसान परिवार से आने वाले एक लड़के को बचपन में काफी संघर्षों का सामना करना पड़ा. उसने अपनी जिंदगी को आगे बढ़ाने के लिए बैंक से लोन लेकर ऑटो रिक्शा खरीदा. एक साल के भीतर ही उसने सारा कर्ज उतार दिया. इसके बाद उसने ऑटो बेच दिया और एक एंबेसडर कार खरीद ली. उसकी जिंदगी ठीक-ठाक चल रही थी, लेकिन इससे वो युवक संतुष्ट नहीं था. वो कुछ और करना चाहता था. फिर उसने बिजनेस बदला और कार्बोनेटेड पेय के कारोबार में किस्मत आजमाया. इस बार उस शख्स का काम में मन भी लगा और कारोबार भी खूब फला-फूला. बात बिजनेसमैन सत्य शंकर की हो रही है, जिन्होंने बिंदु फिज जीरा मसाला की शुरुआत की थी. आज इस कंपनी का करोड़ों का कारोबार है.

गुरबत में बीता बचपन-
सत्य शंकर कर्नाटक के बेल्लोर गांव से आते हैं. वो एक किसान परिवार से आते हैं. उनका बचपन काफी संघर्षों में बीता है. जब वो थोड़े बड़े हुए तो उन्होंने फैमिली की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए ऑटो रिक्शा चलाने का फैसला किया. लेकिन ऑटो रिक्शा खरीदने के लिए उनके पास पैसे  नहीं थे. इसके बाद उन्होंने बैंक से लोन लिया और ऑटो रिक्शा खरीदा और पूरे लगन से काम करने लगे. एक साल के भीतर सत्य शंकर ने ऑटो रिक्शा का पूरा लोन उतार दिया. लेकिन कुछ समय बाद उन्होंने ऑटो बेच दिया और एंबेसडर कार खरीद ली.

1987 में ऑटोमोबाइल गैरेज उद्योग में रखा कदम-
साल 1987 में सत्य शंकर के जीवन में बड़ा मोड़ आया. उन्होंने पुत्तूर में एक ऑटोमोबाइल स्पेयर पार्ट्स की दुकान खोली. इसके साथ ही उन्होंने कारोबारी बनने की दिशा में पहला कदम रख दिया था. साल 1994 में प्रवीण कैपिटल की स्थापना की और ऑटो फाइनेंस में कदम रखा.

सम्बंधित ख़बरें

मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री में रखा कदम-
साल 2000 के दशक की शुरुआत में सत्य शंकर ने कार्बोनेटेड पेय बनाने के कारोबार में कदम रखने का फैसला किया. साल 2000 में बिंदु पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के साथ बिंदु ब्रांड लॉन्च किया गया. साल 2002 में इस कंपनी ने बिंदु फिज जीरा मसाला ड्रिंक लॉन्च किया. लॉन्चिंग के साथ ही इस पेय ने मार्केट में धूम मचा दी. मार्केट में ड्रिंक की डिमांड बढ़ने लगी. कंपनी का कारोबार तेजी से बढ़ने लगा. साल 2006 तक कंपनी 6 करोड़ की बन गई थी. साल 2010 में बिंदु फिज जीरा मसाला का कारोबार 100 करोड़ रुपए के पार पहुंच गया.

कंपनी का करोड़ों का कारोबार-
बिंदु फिज जीरा मसाला की सफलता के बाद कंपनी ने कई और ब्रांड लॉन्च किए. उन्होंने साल 2004 में सिपऑन ब्रॉन्ड लॉन्च किया. इसके अलावा साल 2009 स्नैकअप ब्रांड और साल 2012 में फ्रूजॉन ब्रॉन्ड लॉन्च हुआ. कंपनी ने साल 2017 में हैदराबाद में फैक्ट्री की शुरुआत की. इसी साल कंपनी ने बैंगलोर में कॉरपोरेट ऑफिस खोला. एसजी कॉरपोरेट्स के प्रोडक्ट बिंदु फिज जीरा मसाला ड्रिंक का कारोबार विदेश में फैलने लगा.बिंदु जीरा मसाला की डिमांड यूएई, सिंगापुर और मलेशिया जैसे देशों में हो रही है. साल 2023 में कंपनी की वैल्यू 800 करोड़ रुपए थी. सत्य शंकर कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं.

ये भी पढ़ें: