scorecardresearch

Britannia's Story: छोटे से कमरे से शुरू हुई थी भारत की पहली बिस्किट कंपनी ब्रिटानिया, ऐसे बनी हर घर की पहली पसंद

भारत की जानी-मानी कंपनियों में से एक 14,000 करोड़ रु. की बिस्किट कंपनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में बदलाव की बयार चल रही है. साल 1892 में ब्रिटिश बिजनेसमैन के एक ग्रुप ने कोलकाता के एक छोटे से घर के एक छोटे से कमरे से इस कंपनी की शुरुआत की थी.

britannia britannia
हाइलाइट्स
  • द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बढ़ा कारोबार

  • ब्रिटानिया ब्रेड, आर्गेनाइज्ड ब्रेड मार्केट में सबसे बड़ा ब्रांड है.

भारत की जानी-मानी कंपनियों में से एक 14,000 करोड़ रु. की बिस्किट कंपनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में बदलाव की बयार चल रही है. बिस्किट बाजार में कंपनी की 33 प्रतिशत हिस्सेदारी है (28 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पारले प्रोडक्ट्स दूसरे नंबर पर है). कंपनी अब फूड प्लेयर बनने की तरफ कदम बढ़ा रही है. पेप्सिको के पूर्व दिग्गज वरुण बेरी के नेतृत्व में ब्रिटानिया अपने सेगमेंट को बेहद ही सावधानी से चुन रही है क्योंकि वह अपना मार्केट मार्जिन खोना नहीं चाहती है. ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज का बिस्किट से शुरू हुआ सफर ब्रेड, केक, रस्क, चीज, बेवरेजेज और अब दूध तक का है. 

एक नजर ब्रिटानिया के कारोबार पर...

ब्रिटानिया की देशभर में 15 मैन्युफैक्चरिंग यूनिट और 35 कॉन्ट्रैक्ट और फ्रेंचाइजी यूनिट है. जिनमें लगभग 1 लाख कर्मचारी काम करते हैं. पनीर और कुकीज़ बनाने में ब्रिटानिया देश में पहले नंबर पर आती है. बिस्किट ब्रिटानिया का मूल कारोबार है, लेकिन कंपनी के पास तेजी से आगे बढ़ने का मजबूत रोडमैप तैयार है. ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज के एमडी वरुण बेरी के नेतृत्व में कंपनी घर-घर तक अपने फूड आइटम्स की पहुंच बनाने की दिशा में काम कर रही है. एक साधारण बिस्किट से दूसरे फूड आइटम्स बाजार में उतारने वाली ब्रिटानिया के सफर पर आइए डालते हैं एक नजर.

छोटे से कमरे से शुरू हुआ काम

साल 1892 में ब्रिटिश बिजनेसमैन के एक ग्रुप ने कोलकाता के एक छोटे से घर के एक छोटे से कमरे से इस कंपनी की शुरुआत की थी. इंवेस्टमेंट थी महज 295 रुपये. और अब, 130 साल बाद वही कंपनी भारत की सबसे बड़ी FMCG कंपनियों में से एक है.

शुरुआत में बिस्किट कोलकाता के उसी छोटे से घर में बनते थे. बाद में इसे गुप्ता ब्रदर्स ने खरीद लिया और वीएस ब्रदर्स के नाम से चलाने लगे. इसके बाद 1910 में कंपनी ने मशीन से बिस्किट बनाने शुरू किए. 1980 में सीएच होम्स इससे जुड़े और ब्रिटानिया बिस्किट कंपनी लिमिटेड (BBCo) को लॉन्च किया गया. आज आज लगभग हर घर में कंपनी के बिस्किट, टोस्ट, ब्रेड या केक से लेकर अन्य कोई प्रोडक्ट आपको मिल ही जाएगा. सुबह के नाश्ते की बात हो या शाम की चाय की बारी, ब्रिटानिया के प्रोडक्ट्स के बिना लोगों की जिंदगी अधूरी सी लगती है.

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान बढ़ा कारोबार

आजादी की लड़ाई के दिन थे. लोगों को ठीक से खाना नसीब नहीं होता था उस दौर में ब्रिटानिया ने अपने बिस्किट को आम जनता के लिए सस्ती कीमत पर लॉन्च किया. भारत में बना, भारत की जनता के लिए, हर भारतीय को उपलब्ध बिस्किट जल्द ही आम जनता में लोकप्रिय हो गया और अपनी क्वालिटी की वजह से ग्राहकों के बीच विश्वसनीयता बनाने में भी कामयाब रहा. ब्रिटानिया का कारोबार द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान तेजी से बढ़ा. उस दौरान कंपनी को दुनियाभर से ऑर्डर मिले.

britania
britania

रैप्ड ब्रेड से बढ़ी लोकप्रियता

आजाद होने के बाद कंपनी ने अपने कारोबार को विस्तारित करते हुए बिस्किट के अलावा स्लाइस्ड और रैप्ड ब्रेड बनाना शुरू कर दिया.1954 में ब्रिटानिया ने भारत में हाई क्वालिटी वाली स्लाइस्ड और रैप्ड ब्रेड को विकसित किया. 1955 में ब्रिटानिया ने बरबन बिस्किट लॉन्च किया. 1963 में ब्रिटानिया केक ने मार्केट में दस्तक दी. इसके बाद कंपनी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. ऐसा नहीं है कि ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने हमेशा अच्छे दिन ही देखे, लेकिन अपने स्वाद और गुणवत्ता के दम पर कंपनी हर दिन सफलता के नए आयाम लिखती चली गई.

1979 में बनी ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड

1979 में कंपनी का नाम बदलकर मौजूदा "ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड" कर दिया गया. 1982 में एक अमेरिकी कंपनी Nabisco Brands, Inc. ने Peek Freans से हिस्सेदारी खरीद ली और ब्रिटानिया में एक प्रमुख विदेशी शेयरधारक बन गई. 1986 में ब्रिटानिया ने पॉपुलर गुड डे बिस्किट को लॉन्च किया. 1993 में लिटिल हर्ट्स और 50-50 बिस्किट को लॉन्च किया गया. इसके साथ ही ब्रिटानिया देश भर में अपने कई मैन्युफैक्चरिंग प्लांट शुरू करने में कामयाब रहा. 

60 से ज्यादा देशों में फैला है कारोबार

1997 में कंपनी डेयरी प्रॉडक्ट्स के मार्केट में उतरी. इसी साल कंपनी ने टाइगर बिस्कुट, चेकर्स और जिम जैम जैसे प्रोडक्ट लॉन्च किए, जो आज भी लोकप्रिय हैं. स्वाद और गुणवत्ता ने उन्हें इतने लंबे समय के बाद भी लोकप्रिय बने रहने में सक्षम बनाया है. ब्रिटानिया ब्रेड, आर्गेनाइज्ड ब्रेड मार्केट में सबसे बड़ा ब्रांड है. आज Britannia Industries का बिजनेस दुनिया के 60 से ज्यादा देशों में फैला हुआ है. ब्रिटानिया के प्रॉडक्ट नॉर्थ अमेरिका, यूरोप, अफ्रीका और साउथ ईस्ट एशिया में एक्सपोर्ट होते हैं. ब्रिटानिया ने अपने विज्ञापनों में सामाजिक संदेश और नॉस्टैल्जिया पर भी फोकस किया है.