scorecardresearch

Budget 2022: देश में दूसरी बार पेश होने जा रहा है पेपरलेस बजट, जानिए क्या है खासियत

एक फरवरी 2022 को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2022 की घोषणा करेंगी. बजट की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं. हर जगह इसी बात के चर्चे हैं कि आखिर इस बार वित्त मंत्री के पिटारे से देश के लिए क्या सौगात निकलेगी. यह देश में दूसरी बार है जब पेपरलेस बजट पेश किया जा रहा है. आखिर क्या है पेपरलेस बजट? पढ़िए यह लेख.

Paperless Budget 2022 Paperless Budget 2022
हाइलाइट्स
  • 2021 में पहली बार पेश किया गया था पेपरलेस बजट

  • मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से देख पाएंगे बजट

एक फरवरी 2022 को केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण केंद्रीय बजट 2022 की घोषणा करेंगी. बजट की तैयारियां पूरे जोर-शोर से चल रही हैं. हर जगह इसी बात के चर्चे हैं कि आखिर इस बार वित्त मंत्री के पिटारे से देश के लिए क्या सौगात निकलेगी.   

यह देश में दूसरी बार है जब पेपरलेस बजट पेश किया जा रहा है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 2021 में बजट डाक्यूमेंट्स को प्रिंट न कराकर पेपरलेस बजट पेश किया था. यह एक ऐतिहासिक कदम था जब 2021-22 का केंद्रीय बजट पहली बार पेपरलेस रूप में पेश किया गया था. 
 
क्या है पेपरलेस बजट? 

जब सरकार द्बिना पेपर के देश या राज्य का बजट पेश करती है तो इसे पेपरलेस बजट कहते है. इसमें पेपर की जगह पर सबके पास टैब या कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट होता है, जिसकी सहायता से बजट को देखा या पढ़ा जा सके. 

पिछली साल संसद सदस्यों (सांसदों) और आम जनता तक बिना डाक्यूमेंट्स के झंझट के बजट पहुंचाने के लिए एक "केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप" भी लॉन्च की गई थी. जिसके माध्यम से स्मार्टफोन पर बजट देखा और पढ़ा गया. इस साल भी ऐसे ही पेपरलेस बजट पेश किया जा रहा है. 

मोबाइल एप्लीकेशन पर उपलब्ध होगा बजट: 

1 फरवरी 2022 को संसद में बजट पेश हो जाने के बाद केंद्रीय बजट 2022-23 मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होगा. सभी लोग ‘यूनियन बजट मोबाइल एप' पर आसानी से और जल्दी बजट देख सकते हैं. मोबाइल एप दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) में उपलब्ध है और एंड्रॉइड व आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है. 

मोबाइल एप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) से डाउनलोड किया जा सकता है. इस एप को केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) से भी डाउनलोड किया जा सकता है. आम जनता के लिए बजट दस्तावेज केंद्रीय बजट वेब पोर्टल (www.indiabudget.gov.in) पर डाउनलोड के लिए भी उपलब्ध होंगे.