scorecardresearch

Budget 2023: कुछ चीजें हो सकती हैं महंगी, सरकार कर रही है कस्टम ड्यूटी बढ़ाने का प्लान

Budget 2023: जल्द ही केंद्र सरकार बजट की घोषणा करने जा रही है. इस बार अंदाजा लगाया जा रहा है कि सरकार कुछ चीजों को महंगा कर सकती है.

Budget 2023 Budget 2023
हाइलाइट्स
  • गैर-जरूरी चीजों पर बढ़ेगी कस्टम ड्यूटी

जल्द ही सरकार केंद्रीय बजट 2023 की घोषणा करेगी. फिलहाल, सरकार ऐसा बडट पश करना चाहती है जो लॉन्ग टर्म ग्रोथ पर फोकस करे. इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार की योजना के तहत कुछ वस्तुओं पर सीमा शुल्क (कस्टम ड्यूटी) बढ़ सकता है. सरकार ने कथित तौर पर सीमा शुल्क में संभावित बढ़ोतरी के लिए 35 से अधिक वस्तुओं की एक सूची तैयार की है, जिनकी जांच की जा रही है.

एक सरकारी अधिकारी के हवाले से ईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि सीमा शुल्क में बढ़ोतरी के लिए जिन चीजों पर विचार किया जा रहा है, उनमें निजी जेट, हेलीकॉप्टर, हाई-एंड इलेक्ट्रॉनिक आइटम, प्लास्टिक के सामान, आभूषण, हाई-ग्लॉस पेपर और विटामिन शामिल हैं. सरकारी अधिकारी ने प्रकाशन को बताया कि सीमा शुल्क बढ़ाने का कदम इंपोर्ट को कम करना और लोकल मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ावा देना है.

गैर-जरूरी चीजों पर बढ़ेगी कस्टम ड्यूटी
पिछले महीने, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने विभिन्न अन्य मंत्रालयों से संभावित आयात शुल्क वृद्धि के लिए गैर-आवश्यक वस्तुओं की सूची की पहचान करने के लिए कहा था. गैर-आवश्यक वस्तुओं पर सीमा शुल्क में बढ़ोतरी करके आयात पर होने वाली लागत को कम कियाजाएगा और यह सरकार की लॉन्ग टर्म रणनीति का हिस्सा है. 

गौरतलब है कि सरकार ने पिछले बजट में कई सामानों पर आयात शुल्क बढ़ाया था और ऐसा लगता है कि अगले वित्तीय वर्ष में और अधिक वस्तुएं महंगी हो जाएंगी. डीबीएस बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री तैमूर बेग ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया कि सरकार लंबी अवधि के आर्थिक विकास पर ध्यान खोए बिना 2024 में होने वाले आम चुनाव से पहले अपने बजट घाटे को कम करने का लक्ष्य रखेगी.