scorecardresearch

PM Kisan Samman Nidhi Scheme: बजट में किसानों को मिल सकती है खुशखबरी, 9000 रुपए हो सकती है किसान सम्मान निधि, जानें कैसे उठाएं योजना का फायदा

Budget 2024: मोदी सरकार इस बार बजट में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को मिलने वाली रकम में बढ़ोतरी कर सकती है. अर्थशास्त्रियों की माने तो सरकार इस स्कीम के तहत सालाना 9000 रुपए किसानों के खाते में भेज सकती है.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme PM Kisan Samman Nidhi Scheme

इस बार बजट में किसानों को बड़ा तोहफा मिल सकता है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए बजट में पैसा बढ़ाया जा सकता है. अभी किसानों को इस योजना के तहत एक साल में 6000 रुपए मिलते हैं. लेकिन सरकार अब इस रकम में बढ़ोतरी कर सकती है. इकोनॉमिक टाइम्स के एक सर्वे के मुताबिक अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सरकार पीएम किसान स्कीम के तहत किसानों को मिलने वाली रकम में बढ़ोतरी कर सकती है और सालाना 9000 रुपए किसानों के खाते में भेज सकती है.

9000 रुपए हो सकती है सम्मान निधि-
सर्वे के मुताबिक 10 में से 6 अर्थशास्त्रियों का मानना है कि पीएम किसान योजना के लिए अधिक आवंटन तीन सामाजिक क्षेत्र के हस्तक्षेपों में से एक है. अर्थशास्त्रियों का कहना है कि सरकार पीएम किसान सम्मान निधि में 50 फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है और इसे 9000 रुपए तक कर सकती है. आपको बता दें कि अभी सरकार किसानों के खाते में इस योजना के तहत सालाना 6000 रुपए भेजती है.

अर्थशास्त्रियों ने क्या कहा-
रिपोर्ट के मुताबिक एचडीएफसी बैंक की प्रिंसिपल इकोनॉमिस्ट साक्षी गुप्ता का कहना है कि सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों को मिलने वाली रकम को 8000 रुपए से 10000 रुपए तक बढ़ा सकती है. पिछले साल पीएम किसान योजना के खर्च के लिए बजट में 60 हजार करोड़ रुपए आवंटित किए गए थे.

क्वांटेको की युविका सिंघल ने इस योजना के तहत किसानों के लिए सालाना 9000 रुपए का आकंड़ा तय किया है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि सरकार ग्रामीण आवासा योजना पीएमएवाई-ग्रामीण पर भी खर्च बढ़ा सकती है.

योजना के तहत कैसे मिलता है पैसा-
फिलहाल पीएम किसान योजना के तहत सरकार हर साल किसानों के खाते में 6000 हजार रुपए भेजती है. ये रकम तीन किस्तों में किसानों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर किया जाता है. हर 4 महीने में किसानों के बैंक अकाउंट में पैसे भेजे जाते हैं. इस योजना की शुरुआत सरकार ने साल 2019 के अंतरिम बजट में किया था. इस योजना के तहत 16वीं किस्त का पैसा फरवरी से मार्च के बीच किसानों के खाते में आने की उम्मीद है. आखिरी बार 15वीं किस्त के तौर पर 15 नवंबर को किसानों के खाते में पैसे भेजे गए थे.

किसको नहीं मिलेगा इसका फायदा-
पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के कुछ शर्तों को पूरा करना होता है. जो किसान इन शर्तों को पूरा करते हैं, उनको इस योजना का लाभ मिलता है. इस योजना का लाभ सिर्फ किसानों को मिलता है. अगर कोई डॉक्टर, सीए, इंजीनियर जैसे प्रोफेशनल इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि कौन-कौन नहीं उठा सकता है.

  • अगर कोई इंजीनियर, सीए, डॉक्टर जैसे प्रोफेशन में है तो वो पीएम किसान योजना का लाभ नहीं उठा सकता है.
  • अगर किसी सीनियर सिटिजन को 10 हजार रुपए से ज्यादा पेंशन मिलती है या कोई सरकारी नौकरी से रिटायर कर्मचारी है तो वो भी इस स्कीम का फायदा नहीं उठा सकते हैं.
  • इस योजना के तहत एक परिवार का एक सदस्य ही लाभ उठा सकता है.

ये भी पढ़ें: