scorecardresearch

Gold-Silver Price: धनतेरस पर खूब खरीदें ज्वैलरी, त्योहार पर सस्ता होगा सोना-चांदी

धनतेरस का त्यौहार आने वाला है. सोना-चांदी सस्ता हो, तो कहना ही क्या. सर्राफा बाजार में, रौनक तो पहले से ही है. लेकिन सोना चांदी के भाव गिरने से व्यापारियों को उम्मीद है कि खरीदारों की संख्या बढ़ेगी. पूरे दो साल बाद इस बार त्योहारों में काफी रौनक है.

धनतेरस पर मन भरे खरीदें सोना, इस बार त्योहारों पर सस्ता होगा सर्राफा धनतेरस पर मन भरे खरीदें सोना, इस बार त्योहारों पर सस्ता होगा सर्राफा
हाइलाइट्स
  • बाजारों में जोर पर है त्योहार की रौनक

  • धनतेरस में खरीद सकते हैं सोना

भारत में सोना खरीदने का सांस्कृतिक महत्व है. सोने को समृद्धि का कारक माना जाता है और इसलिए लोग कीमत से बेपरवाह होकर सोना खरीदते हैं. अगर मौका धनतेरस जैसे त्योहार का हो तो सोने-चांदी की खरीददारी और खास हो जाती है.

इस साल धनतेरस का त्योहार 23 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा. धनतेरस के दिन लोग सोने, चांदी के सिक्के, आभूषण और बर्तनों की खरीदारी करते हैं. क्योंकि इस दिन सोने-चांदी की खरीदारी काफी शुभ होता है. माना जाता है कि ऐसा करने से माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साथ ही घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती. 

बाजारों में जोर पर है त्योहार की रौनक
धनतेरस के त्योहार को लेकर सर्राफा बाजार में जबरदस्त रौनक और तैयारी भी देखी जा रही है. तरह तरह के ऑफर्स के साथ कारोबारी ग्राहकों लुभाने की कोशिश भी कर रहे हैं. लेकिन सोना और चांदी के गिरते भाव लोगों को त्योहारी सीजन का उपहार दे रहे हैं. क्योंकि धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदने की परंपरा है.

क्या चल रहे हैं सोने-चांदी के दाम?
अगर 17 अक्टूबर को सोना और चांदी के रेट्स की बात करें तो 999 प्योरिटी वाला 10 ग्राम सोना 123 रुपये सस्ता हुआ है, जबकि 995  प्योरिटी वाला 10 ग्राम सोना 122 रुपये सस्ता हो गया है. 916 प्योरिटी वाला सोना 112 रुपये, 750 प्योरिटी वाला सोना 93 रुपये और 585 प्योरिटी वाला सोना 72 रुपये सस्ता हुआ है. एक किलो चांदी की कीमत की बात करें तो तो इसका भाव भी 590 रुपये गिरकर 55452 रुपये पर आ गया है.

धनतेरस में खरीद सकते हैं सोना
यही हाल रहा तो आने वाले दिनों में सोना और चांदी और सस्ता हो सकता है. इस खबर से धनतेरस पर सोना खरीदने की प्लानिंग कर रहे लोगों में खुशी है. अगर आप भी सोना खरीदने सोच रहे हैं तो ये मौका आपके लिए अच्छा है.