scorecardresearch

केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! अब बढ़ कर आएगी सैलरी, 14 फीसदी बढ़ा DA...जानें किसे मिलेगा फायदा

अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक ने बताया कि CPSEs के बोर्ड लेवल और बोर्ड लेवल से नीचे के अधिकारियों को इसका फायदा मिलने वाला है. इन सभी कर्मचारियों को अब 184.1 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा.

7th Pay Commission 7th Pay Commission
हाइलाइट्स
  • जुलाई 2021 में हुआ था इजाफा

  • इससे पहले कर्मचारियों को 170.5 फीसदी की दर से DA मिल रहा था

केंद्रीय कर्मचारियों को साल के दूसरे ही महीने में बड़ी खुशखबरी मिल गई है. सरकार ने महंगाई भत्ते (DA Hike) में इजाफा किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के 1 फरवरी को बजट पेश करने के बाद लाखों केंद्रीय कर्मचारियों को ये तोहफा मिला है. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 14 फीसदी का इजाफा किया गया है. 

किसे मिलेगा फायदा?

आपको बताते चलें कि सरकार ने डीए में जो 14 फीसदी का इजाफा किया है, उसका फायदा हर किसी को नहीं मिलेगा. बढ़े हुए डीए का फायदा सिर्फ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (CPSEs) कर्मचारियों को मिलेगा. इन कर्मचारियों के डीए में जनवरी के आखिर में संशोधन किया गया है. 

पहले कितना मिल रहा था डीए?

बता दें, इससे पहले कर्मचारियों को 170.5 फीसदी की दर से डीए मिल रहा था, जिसे अब बढ़ाकर 184.1 फीसदी कर दिया गया है. 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अंडर सेक्रेटरी सैमुअल हक ने बताया कि CPSEs के बोर्ड लेवल और बोर्ड लेवल से नीचे के अधिकारियों को इसका फायदा मिलने वाला है. इन सभी कर्मचारियों को अब 184.1 फीसदी की दर से डीए का फायदा मिलेगा. 

जुलाई 2021 में हुआ था इजाफा 

गौरतलब है कि पिछले साल यानि 2021 में भी उनका महंगाई भत्ता बढ़ाया गया था. इसे 159.9 फीसदी से बढ़ाकर 170.5 फीसदी के लेवल पर पहुंचा दिया गया था. उससे पहले CPSEs में 2007 वेतनमान वालों के डीए में भी इजाफा किया गया था.
 
ये भी पढ़ें