scorecardresearch

उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए गुड न्यूज, रसोई गैस LPG पर अब मिलेगा 200 रुपये सब्सिडी

केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को रसोई गैस एलपीजी पर 200 रुपये सब्सिडी देने की घोषणा की है. वहीं अन्य उपयोगकर्ताओं को सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा.

Ujjwala Beneficiaries LPG Connections Ujjwala Beneficiaries LPG Connections
हाइलाइट्स
  • उज्ज्वला योजना की 9 करोड़ गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों को मिलेगा एलपीजी पर सब्सिडी

  • उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 803 रुपये की पड़ेगी रसोई गैस

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों के लिए रसोई गैस को सीमित कर दिया गया है. जिसके अनुसार अब केवल उज्ज्वला योजना के तहत मिले हुए लोगों को ही रसोई गैस पर सब्सिडी मिलेगी. वहीं अन्य उपयोगकर्ताओं को एलपीजी गैस पर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी. इसके बारे में तेल सचिव पंकज जैन ने गुरुवार को बताया कि कोरोना महामारी के शुरुआती दिनों में एलपीजी उपयोगकर्ताओं के लिए कोई सब्सिडी नहीं थी, हालांकि, तब से उज्ज्वला लाभार्थियों के लिए शुरू की गई है. जिसके अनुसार केंद्र ने रसोई गैस सब्सिडी को केवल 9 करोड़ गरीब महिलाओं और अन्य लाभार्थियों तक सीमित कर दिया, जिन्हें उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन मिला था.

एलपीजी पर सब्सिडी देने की घोषणा सीतारमण ने की थी 
हाल ही में वित्त मंत्री सीतारमण ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में ₹8 प्रति लीटर और डीजल पर ₹6 प्रति लीटर की कमी किया था. इस दौरान ही उन्होंने घोषणा की थी कि  उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को रसोई गैस एलपीजी को एक वर्ष में 12 सिलेंडर के लिए 200 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी दी जाएगी. 

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को इतने में मिलेगी रसोई गैस
आपको बता दें कि दिल्ली में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है. वित्त मंत्री की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत, लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में 200 रुपये सब्सिडी दी जाएगी. यानी उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर के लिए 803 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अन्य को रसोई गैस के लिए 1003 रुपये ही भुगतान करना होगा.