scorecardresearch

Citroen Cars: जनवरी 2024 से 3% महंगी हो जाएंगी इस कंपनी की कारें...भरने पड़ेंगे इतने एक्स्ट्रा पैसे

मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, निसान इंडिया, रेनॉ और हुंडई जैसी कारों से मुकाबला रखने वाली सिट्रोएन ने भी अपनी कार की कीमतों में बढ़ोतरी की बात कही है. आने वाले दिनों में कार की कीमत में 3% तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

Citroen Cars Citroen Cars

जनवरी 2024 से Citroen India अपनी एकमात्र हैचबैक C3 के अलावा, C3 एयरक्रॉस और C5 एयरक्रॉस जैसी मॉडल रेंज सहित अपने पूरे पोर्टफोलियो में कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगा. सभी मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी उनकी एक्स-शोरूम कीमतों के 2.5 से 3 प्रतिशत के बीच होगी. फ्रांसीसी कार निर्माता भारत में eC3 इलेक्ट्रिक हैचबैक भी बेचती है. सिट्रोएन कारों की कीमतों में बढ़ोतरी उन लोगों की जेब पर एक्स्ट्रा वजन डाल सकती हैं, जो इसे खरीदने की तैयारी में हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, यह बढ़ोतरी मुख्य रूप से विभिन्न बाजार कारकों और उत्पादों की गुणवत्ता और प्रतिस्पर्धात्मकता बनाए रखने के कारण हुई है. इसका मतलब यह है कि जो लोग सिट्रोन कार खरीदना चाहते हैं, वे 31 दिसंबर तक मौजूदा कीमतों का लाभ उठा सकते हैं. वरना 1 जनवरी, 2024 से उन्हें बढ़ी हुई कीमत का भुगतान करना होग.

सिट्रोएन ने साल 2021 में C5 Aircross SUV के लॉन्च के साथ भारत में अपनी शुरुआत की. C3 एयरक्रॉस एसयूवी भारत में सिट्रोएन की नई पेशकश है, जिसे इस साल अक्टूबर में दो सिटिंग कॉन्फिगरेशन के साथ लॉन्च किया गया. हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस और होंडा एलिवेट एसयूवी की रायवल C3 एयरक्रॉस की कीमत एक्स शोरूम के 9.99 लाख है. जबकि टॉप-एंड की कीमत 11.99 लाख तक जाती है. रिपोर्ट के मुताबिक यह बढ़ोतरी एक्स-शोरूम कीमत पर 2.5 से 3 प्रतिशत तक देखने को मिल सकती है. 

कितने बढ़ जाएंगे पैसे? 
टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, सिट्रोएन कारों की बढ़ी कीमतों की बात करें तो सी3 एसयूवी की कीमत में लगभग 18,480 रुपए से 26,400 रुपए, ईसी3 इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत में लगभग 34,800 रुपए से बढ़कर 38,370 रुपए, नई सी3 एयरक्रॉस की कीमत में लगभग 29,970 रुपए से 37,620 रुपए और कंपनी की फ्लैगशिप सी5 एयरक्रॉस 1.10 लाख रुपए से 1.13 लाख रुपए  तक की बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. 

अन्य कंपनियां भी कर चुकी हैं घोषणा
बता दें कि घरेलू बाजार में अकेली सिट्रोएन ही नहीं है जिसने दाम में बढ़ोतरी की है. दिग्गज ऑटोमेकर मारुति सुजुकी, हुंडई, होंडा, टाटा मोटर्स समेत ऑडी और बीएमडब्ल्यू जैसी लग्जरी कार निर्माता कंपनियां भी जनवरी 2024 से अपनी कारों की कीमतों में वृद्धि करने की घोषणा कर चुकी हैं. घरेलू बाजार में सिट्रोएन की कारों से मुकाबला करने वाली गाड़ियों में मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, निसान इंडिया, रेनॉ और हुंडई की कारें शामिल हैं.