scorecardresearch

म्यूजिक कॉन्सर्ट, ट्रैवलिंग, फास्ट फैशन और कॉस्मैटिक पर खर्च कर रहे Gen-Z, घर और गाड़ी नहीं है इनकी प्रायोरिटी

जेन X और बूमर्स अपना ज्यादा पैसा घर और गाड़ी पर खर्च करना पसंद करते हैं, वहीं जेन जी और मिलेनियल्स की पहली पसंद दुनिया घूमना, फास्ट फैशन, कॉस्मैटिक, महंगे गैजेट्स हैं. ये जनरेशन म्यूजिक कॉन्सर्ट पर अंधा पैसा खर्च कर रही है.

music concert music concert
हाइलाइट्स
  • Gen-Z में म्यूजिक कॉन्सर्ट का जबरदस्त क्रेज

  • फ्यूचर के लिए सेविंग नहीं इनकी प्रॉइयोरिटी

Gen-Z  और मिलेनियल्स के लिविंग और खर्च करने के पैटर्न में बदलाव आया है. जेनरेशन Z आज की दूसरी सबसे युवा पीढ़ी है. इस जेनरेशन के पहले पैदा हुए लोग ‘मिलेनियल्स’ कहलाते हैं. जेन X और बूमर्स अपना ज्यादा पैसा घर और गाड़ी पर खर्च करना पसंद करते हैं, वहीं जेन जी और मिलेनियल्स की पहली पसंद दुनिया घूमना, फास्ट फैशन, कॉस्मैटिक, महंगे गैजेट्स हैं. ये जनरेशन म्यूजिक कॉन्सर्ट पर अंधा पैसा खर्च कर रही है.

Gen-Z  और मिलेनियल्स को म्यूजिक कॉन्सर्ट देखना पसंद
ब्रोकरेज फर्म CLSA ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अर्बन इंडियंस अब रीटेल और एफएमसीजी पर खर्च करने की बजाय अनुभव लेने, डाइन आउट,  म्यूजिक कॉन्सर्ट और ट्रैवल पर खर्च कर रहे हैं. इस जनरेशन को लाइव म्यूजिक कॉन्सर्ट देखना और उसका रियल टाइम एक्सपीरिएंस लेना पसंद है. इसका ताजा उदाहरण देखने को मिला जनवरी 2025 में होने वाले कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकट खरीदने वालों की भीड़ देखकर. इससे साफ जाहिर है कि जेन जी का खर्च करने का पैटर्न बदल रहा है.

म्यूजिक कॉन्सर्ट पर खर्च कर रहे अंधा पैसा
सीएलएसए की रिपोर्ट में कहा गया है कि इन कॉन्सर्ट ने अकेले ही लगभग एक महीने में 350 करोड़ रुपये से 400 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली है. कोल्डप्ले कॉन्सर्ट के टिकट ओपनिंग के कुछ ही मिनटों में बिक गए. कोल्डप्ले के टिकट पहले से ही ब्लैक मार्केट में 5 गुना महंगे बिक रहे हैं. भारत में होने वाले कोल्डप्ले के कॉन्सर्ट के असल टिकट प्राइज 2500 रुपए से 35 हजार रुपए तक हैं, लेकिन री-सेलिंग में यही टिकट्स 10 लाख रुपए तक बेची जा रही हैं. दिलजीत दोसांझ, दुआ लिपा और ब्रायन एडम्स के म्यूजिक कॉन्सर्ट के टिकट पहले ही हाउसफुल हो चुके हैं. इन टिकटों को खरीदने वाला ज्यादातर दर्शक मिलेनियल्स और जेन जी है.

ZEn Z

इन्फ्लुएंसर्स से प्रभावित है खरीदारी
ये जनरेशन रील्स, स्टोरीज व पोस्ट देखकर अपना लुक तैयार करती है. छोटे-छोटे इंवेट्स पर जाने के लिए भी ये जनरेशन जमकर पैसा उड़ा रही है. इन्फ्लुएंसर्स से प्रभावित होकर वे अपनी हर चीज को प्री प्लान कर लेते हैं. कॉस्मैटिक्स की खरीदारी हो या फास्ट फैशन इनकी हर चीज किसी न किसी ने इन्फ्लुएंस्ड है. जेन जी को पिज्जा बर्गर के बजाय अब नए-नए डिशेज ट्राई करना पसंद है. 

बदल रहा खर्च करने का पैटर्न
जोमैटो के बिजनेस में 25 फीसदी की बढोतरी देखने को मिली है जबकि फास्ट फूड रेस्टोरेंट की ग्रोथ केवल सिंगल डिजिट में ही है. मेकमाईट्रिप और नायका की ग्रोथ लगातार हो रही है. सीएलएसए की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में नायका 28%, एयरलाइन 29% और फैशन सेगमेंट में 22% की ग्रोथ देखी गई. इन सेक्टर्स में होने वाली ग्रोथ खर्च करने के पैटर्न को दर्शाती है.

रिस्क लेने से नहीं डरती ये जनरेशन
हालांकि जिन चीजों पर ये पैसा खर्च करते हैं उसपर रिसर्च भी करते हैं. ये पिकी जरूर हैं लेकिन खर्च करने को लेकर उतने ही प्रैक्टिकल भी हैं. जेन जी के रिस्क लेने की क्षमता ज्यादा है. मिलेनियल्स की प्रायोरिटी जहां रिटायरमेंट प्लानिंग और रियल एस्टेट में निवेश के जरिए फाइनेंशियल स्टैबिलिटी है तो वहीं जेन जी स्टार्टअप शुरू करने, हाईग्रोथ वाले सेक्टर्स में इंवेस्टमेंट में अपना पैसा लगाना पसंद कर रहे हैं.