scorecardresearch

Commercial LPG Cylinder Price Cut: मई में महंगाई से राहत! एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, जानें किस शहर में कितनी है कीमत

LPG Commercial Cylinder Rate: साल 2024 के मई महीने के पहले दिन ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गुड न्यूज दी है. कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला कमर्शियल गैस सिलेंडर 19 रुपए सस्ता हो गया है. इससे पहले अप्रैल महीने में भी कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी.

LPG Commercial Cylinder LPG Commercial Cylinder

मई महीने के पहले दिन गैस सिलेंडर की कीमतों को लेकर गुड न्यूज आई है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की है. 19 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर के दाम में कमी की गई है. राजधानी दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर के दाम 19 रुपए और कोलकाता में 20 रुपए की कटौती गई है.

राजधानी दिल्ली में सिलेंडर की कीमत-
ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक राजधानी दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 19 रुपए की कटौती की गई है. दिल्ली में अब एक सिलेंडर की कीमत 1745.50 रुपए हो गई है. जबकि पहले इसकी कीमत 1764.50 रुपए थी.

मुंबई में सस्ता हुआ सिलेंडर-
आर्थिक राजधानी मुंबई में भी कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 19 रुपए सस्ता हुआ है. मुंबई में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 19 रुपए की कटौती की गई है. अब मुंबई में एक सिलेंडर 1698.50 रुपए में मिलेगा. जबकि पहले इसकी कीमत 1717.50 रुपए थी.

सम्बंधित ख़बरें

कोलकाता और चेन्नई में कीमत-
कोलकाता में एक कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 20 रुपए की कमी की गई है. पहले कोलकाता में एक सिलेंडर 1879 रुपए में मिलता था, जबकि अब इसकी कीमत 1859 रुपए हो गई है. उधर, चेन्नई में भी कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में भी 19 रुपए की कटौती की गई है. पहले एक सिलेंडर की कीमत 1930 रुपए थी, जो अब 1911 रुपए हो गई है.

पिछले महीने भी हुई थी कटौती-
पिछले महीने भी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी. दिल्ली में एक अप्रैल 2024 को 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल गैस सिलेंडर 30.50 रुपए सस्ता हो हुआ था. जबकि कोलकाता में 32 रुपए, मुंबई में 31.50 रुपए और चेन्नई में 30.50 रुपए की कटौती की गई थी.

घरेलू गैस सिलेंडर से कैसे अलग है कमर्शियल सिलेंडर-
कमर्शियल गैस सिलेंडर और घरेलू गैस सिलेंडर अलग-अलग होता है. कमर्शियल गैस सिलेंडर का इस्तेमाल व्यावसायिक गतिविधियों जैसे होटल, रेस्तरां और दुकानों में किया जाता है. जबकि घरेलू गैस सिलेंडर का इस्तेमाल घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है. कमर्शिल गैस सिलेंडर नीले रंग का होता है, जबकि घरेलू गैस सिलेंडर लाल रंग का होता है.

ये भी पढ़ें: