scorecardresearch

देश के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी दानवीरों की लिस्ट में सातवें नंबर पर, जानें मुकेश अंबानी कौन से नंबर पर 

Forbes 2022 List: फोर्ब्स लिस्ट में गौतम अडानी ने इसबार मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है. इतना ही नहीं बल्कि दानवीरों की लिस्ट में अजीम प्रेमजी को पीछे छोड़ दिया गया है. इस बार शिव नादर ने दानवीरों की लिस्ट अपना पहला नंबर दर्ज करवाया है.

Gautam Adani and Mukesh Ambani (Photo Credit: India Today) Gautam Adani and Mukesh Ambani (Photo Credit: India Today)
हाइलाइट्स
  • सावित्री जिंदल हैं सबसे अमीर महिला

  • अजीम प्रेमजी को पीछे छोड़कर शिव नादर बने सबसे बड़े दानवीर

इस बार भारतीय अमीरों की फोर्ब्स लिस्ट में गौतम अडानी ने बाजी मारी है. वो 2013 से भारत में अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर जमे हुए मुकेश अंबानी को काफी पीछे छोड़कर पहली बार भारत के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. फोर्ब्स के मुताबिक, 150 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी भारत के सबसे अमीर शख्स हैं. इस लिस्ट में 88 अरब डॉलर के साथ मुकेश अंबानी दूसरे, राधाकृष्ण दमानी एंड फैमिली 27.6 अरब डॉलर के साथ तीसरे, साइरस पूनावाला साढ़े 21 अरब डॉलर के साथ चौथे और शिव नादर 21.4 अरब डॉलर संपत्ति के साथ पांचवे स्थान पर हैं.

सावित्री जिंदल हैं सबसे अमीर महिला

इस लिस्ट में टॉप 10 में शामिल बाकी 5 नाम पर नजर डालें तो सावित्री जिंदल एंड फैमिली 16.4 अरब डॉलर के साथ छठे, दिलीप सांघवी एंड फैमली साढ़े 15 अरब डॉलर के साथ सातवें, हिंदुजा बंधु 15.2 अरब डॉलर के साथ आठवें नंबर पर हैं. इसके बाद, कुमार मंगलम बिड़ला 15 अरब डॉलर के साथ नौवें और बजाज फैमिली 14.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दसवें स्थान पर हैं.

अजीम प्रेमजी को पीछे छोड़कर शिव नादर बने सबसे बड़े दानवीर

वहीं अगर बात इन अमीरों की झोली से निकलने वाले दान की करें तो तुरंत ही इस लिस्ट में बड़ा बदलाव नजर आता है. Hurun hilanthropy लिस्ट 2022 के मुताबिक, HCL के शिव नादर 1,161 करोड़ रुपये का दान देकर भारत के सबसे बड़े दानवीर बन गए हैं. विप्रो के अजीम प्रेमजी ने पिछले साल कुल 484 करोड़ रुपये का दान दिया और वो दूसरे नंबर पर खिसक गए हैं. 411 करोड़ रुपये का दान देकर भारत के दूसरे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी तीसरे नंबर पर रहे हैं. 

इसके अलावा, चौथे स्थान पर 242 करोड़ रुपये के साथ कुमार मंगलम बिड़ला और पांचवें नंबर पर 213-213 करोड़ रुपये के दान के साथ माइंडट्री के सुब्रतो बागची और एन एस पार्थसारथी रहे हैं. लेकिन टॉप 5 में भारत के सबसे अमीर शख्स गौतम अडानी शामिल नहीं हैं. वो टॉप 10 में सातवें नंबर पर हैं और उन्होंने कुल 190 करोड़ रुपये का दान दिया है.

छह महिला परोपकारी भी शामिल हैं

120 करोड़ रुपये के दान के साथ रोहिणी नीलेकणि महिलाओं में सबसे आगे हैं. लीना गांधी तिवारी 21 करोड़ रुपये के साथ दूसरे और अनु आगा 20 करोड़ रुपये के दान के साथ तीसरे नंबर पर हैं. अमित चंद्र और अर्चना चंद्र 24 करोड़ रुपये के दान के साथ परोपकारी युगल सूची में अकेले कपल हैं. शहरों के लिहाज से दान देने के मामले में मुंबई के अमीर सबसे आगे रहे हैं. दान देने वालों में 33 फीसदी मुंबई के हैं जबकि 16 परसेंट दिल्ली और 13 फीसदी बेंगलूरु से हैं.
 
(आदित्य के राणा की रिपोर्ट)