scorecardresearch

Credit Card Bill Payment Rule: 1 जुलाई से लागू होंगे RBI के नए नियम, क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट का बदल जाएगा तरीका, बैंकों ने नहीं किया यह काम तो होगी आपको परेशानी 

Credit Card Payment Alert: RBI ने निर्देश दिया है कि 1 जुलाई 2024 से सभी Credit Card Bill Payment भारत बिल पेमेंट सिस्टम के जरिए किए जाने चाहिए. आरबीआई के निर्देश के बावजूद कई बड़े बैंकों ने ऐसा नहीं किया है. इसके कारण क्रेडिट कार्ड धारकों को भुगतान करने में परेशानी हो सकती है.

Credit Card (Symbolic Photo) Credit Card (Symbolic Photo)
हाइलाइट्स
  • बीबीपीएस के जरिए किए जाएंगे 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट

  • कई बड़े बैंकों ने आरबीआई के निर्देशों को नहीं किया है पालन 

क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए एक जरूरी खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) यानी आरबीआई 1 जुलाई 2024 से बड़ा बदलाव करने जा रहा है. इसके कारण आपको फोनपे (PhonePe), क्रेड (CRED), बिलडेस्क (BillDesk) जैसी फिनटेक कंपनियों के जरिए पेमेंट भुगतान करने में परेशानी आ सकती है.

दरअसल, RBI ने निर्देश दिया है कि 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट (Credit Card Bill Payment) भारत बिल पेमेंट सिस्टम यानी बीबीपीएस (BBPS) के जरिए किए जाने चाहिए. आरबीआई के निर्देश के बावजूद कई बड़े बैंकों ने ऐसा नहीं किया है. इसके कारण क्रेडिट कार्ड (Credit Card) धारकों को परेशानी हो सकती है.

सिर्फ 8 बैंकों ने किया है निर्देश के पालन
आरबीआई के निर्देश के बावजूद अभी तक कुल 34 में से 8 बैंकों ने ही बीबीपीएस कंप्लायंस इनेबल किया है. इसमें एसबीआई कार्ड (SBI Card), कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा कार्ड (BoB Card), फेडरल बैंक (Fedral Bank) और इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) शामिल हैं. जिन 26 बैंकों ने अभी तक बीबीपीएस एक्टिवेट नहीं किया है, उनमें  एसडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) और एक्सिस बैंक (Axis Bank) जैसे बड़े नाम शामिल हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

बैंक से करें संपर्क
एसडीएफसी, आईसीआईसीआई और  एक्सिस बैंक मिलकर लगभग 5 करोड़ क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं.इसमें  एसडीएफसी बैंक के 2 करोड़ क्रेडिट कार्ड, आईसीआईसीआई  बैंक के 1.7 करोड़ और एक्सिस बैंक के 1.4 करोड़ क्रेडिट कार्ड शामिल हैं. जो बैंक या ऋणदाता अब तक आदेशों का अनुपालन नहीं किए हैं वे 30 जून के बाद अपने ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करने में असमर्थ होंगे.

यदि आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो अपने बैंक से संपर्क करें और पूछें कि क्या वे बीबीपीएस के लिए तैयार हैं. यदि आपका बैंक बीबीपीएस पर नहीं है तो वैकल्पिक भुगतान विधियों के बारे में आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. आप किसी भी असुविधा के लिए अपने बैंक के ग्राहक सेवा केंद्र से संपर्क कर सकते हैं. 

क्या है बीबीपीएस
बिल पेमेंट का इंटीग्रेटेड सिस्टम भारत बिल पेमेंट सिस्टम है. यह ग्राहकों को ऑनलाइन बिल पेमेंट सर्विस प्रदान करता है. यह बिल पेमेंट के लिए एक इंटरऑपरेबल प्लेटफॉर्म है. यह सिस्टम नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी एनपीसीआई (NPCI) के अंतर्गत काम करता है. भारत बिल-पे एक ऐसा इंटरफेस है, जो फोनपे, क्रेड समेत अन्य फिनटेक प्लेटफॉर्म्स पर मैजूद है. इसके माध्यम से अलग-अलग के बजाय एक ही प्लेटफॉर्म पर सभी तरह के क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट किए जा सकते हैं.

समय-सीमा बढ़ने की मांग
भारतीय रिजर्व बैंक ने ये नया रेग्युलेशन पेमेंट की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने और भारत के पेमेंट सिस्टम को और सुरक्षित करने के उद्देश्य से लाया है. धोखाधड़ी वाले लेनदेन को बेहतर ढंग से ट्रैक करना भी इसका उद्देश्य है. पेमेंट इंडस्ट्री ने बीबीपीएस से जुड़ने के लिए 90 दिनों तक समय-सीमा बढ़ने की मांग की है. पेमेंट्स काउंसिल ऑफ इंडिया ने इस मामले में आरबीआई के पास याचिका दायर की है. हालांकि अभी तक रेगुलेटर ने इसपर कोई भी फैसला नहीं लिया है. यदि प्रमुख बैंक तुरंत इस नियम का पालन नहीं करते हैं तो फोनपे, क्रेड जैसे प्लेटफार्मों पर ट्रांजेक्शन में गिरावट आ सकती है.