scorecardresearch

भारत का पहला रेस्टोरेंट जहां आपको मिलेगी 'डिजिटल थाली', क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पेमेंट पर मिलती है विशेष छूट

दिल्ली के कनॉट प्लेस का अर्देर 2.1 (Ardor 2.1) रेस्टोरेंट देश का पहला ऐसा रेस्टोरेंट बन गया है, जहां क्रिप्टोकरेंसी देकर खाना मिलता है. इसे रेस्टोरेंट ने 'डिजिटल थाली' नाम दिया है. यहां पर क्रिप्टोकरेंसी के नाम पर डिशेज का नाम रखा गया है. एक नॉन वेजिटेरियन डिजिटल थाली की कीमत 2,099 रुपये प्लस  टैक्स है, जबकि वेजिटेरियन थाली के लिए आपको 1,999 रुपये प्लस टैक्स देना होगा. 

Digital Thaali Digital Thaali
हाइलाइट्स
  • क्रिप्टोकरेंसी से दिया गया है डिशेज़ को नाम

  • क्रिप्टोकरेंसी से पेमेंट करने पर मिलेगी 20% की छूट 

बिटक्वाइन और क्रिप्टोकरेंसी गूगल पर सबसे अधिक सर्च किए जाने वाले टर्म हैं. जहां अब हर चीज डिजिटलाइज़ हो रही है वहां भला रेस्टोरेंट्स क्यों पीछे रहें. इसी विचार पर आगे बढ़ते हुए दिल्ली के कनॉट प्लेस का अर्देर 2.1 (Ardor 2.1) रेस्टोरेंट देश का पहला ऐसा रेस्टोरेंट बन गया है, जहां क्रिप्टोकरेंसी देकर खाना मिलता है. इसे रेस्टोरेंट ने 'डिजिटल थाली' नाम दिया है.

बेहद लुभावने हैं थालियों के नाम
कोरोना महामारी के दौरान जहां हर उद्योग बुरी तरह प्रभावित हुए हैं, वहीं कई छोटे व्यवसाय जैसे रेस्तरां और कैफे भी बुरी तरह प्रभावित हुए. इसकी भरपाई करने के इरादे से रेस्टोरेंट का बिल चुकाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी का इस्तेमाल करना सबसे लेटेस्ट विचार है. नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक रेस्तरां ने बिटकॉइन, एथेरियम, डॉगकॉइन और अन्य जैसी क्रिप्टोकरेंसी में भुगतान स्वीकार करने का फैसला किया है. अर्देर रेस्टोरेंट अपनी थालियों को इसी तरह के लुभावने नाम देने के लिए फेमस है. यहां पर आपको 'बाहुबली थाली', 'यूनाइटेड इंडिया थाली' और '56 इंच की थाली' भी देखने को मिलेगी. 

क्रिप्टोकरेंसी से दिया गया है डिशेज़ को नाम
अर्दोर 2.1 द्वारा पेश की जाने वाली डिजिटल थाली (शाकाहारी और मांसाहारी दोनों के लिए उपलब्ध) में ऐसे व्यंजन हैं जिन्हें अपना नाम क्रिप्टोकरेंसी से मिला हुआ है. उदाहरण के लिए इसमें आपको पॉलीगॉन पिटा और फलाफेल, चिली फ्राइज़ के साथ बनी बर्गर, सोलाना चना भटूरा, कुलचा के साथ एथेरियम बटर चिकन, डोगे फ्राइड राइस और बिटकॉइन टिक्का खाने को मिलेगा.

एथेरियम संगत ब्लॉकचेन नेटवर्क के निर्माण और कनेक्ट करने के लिए पॉलीगॉन एक प्रोटोकॉल और फ्रेमवर्क है, जबकि Bunny एथेरियम ब्लॉकचैन पर आधारित एक भुगतान समाधान मंच है. सोलाना एक सार्वजनिक ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म है, जिसे लंबे समय से एथेरियम का प्रतिद्वंद्वी माना जाता है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Ardor 2.1 (@ardor2.1)

क्रिप्टोकरेंसी से पेमेंट करने पर मिलेगी 20% की छूट 
रेस्टोरेंट पर अगर आप क्रिप्टोकरेंसी के जरिए पेमेंट करते हैं तो आपको 20% की छूट दी जाती है. वहीं अगर आप पेमेंट के लिए पेटीएम या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करेंगे तो आपको 10% तक की छूट मिल जाएगी. इसके अलावा, यदि आप इस थाली का आनंद लेने के लिए दो अन्य दोस्तों के साथ जाते हैं और अपनी टेबल शेयर करने के लिए दो अन्य मेहमानों को इंवाइट करते हैं और आप 5 लोग दो थाली ऑर्डर करते हैं (एक आपके लिए (3) और एक अन्य 2 मेहमानों के लिए), तो इस पर भी आपको प्रत्येक थाली पर 10% की छूट मिलेगी.

रेस्टोरेंट के मालिक सुवीत कालरा ने बताया कि डिजिटल पेमेंट के दौर में वर्चुअल करेंसी को लेकर बढ़ते क्रेज से प्रयोग के तौर पर ये थाली लॉन्च हुई, जिसमें इससे पहले 56 इंच थाली भी लाए थे. साइबर लॉयर पवन दुग्गल ने कहा, "वर्चुअल करेंसी छपी करेंसी नही है. यह टोकन इलेक्ट्रानिक रिकार्ड हैं. क्रिप्टोकंरसी के पीछे कोई सेंट्रल बैंक नही होता लिहाजा करेंसी के तौर पर उसकी वैल्यू को निर्धारित नहीं किया जा सकता है. 

क्या है थाली की कीमत?
एक नॉन वेजिटेरियन डिजिटल थाली की कीमत 2,099 रुपये प्लस  टैक्स है, जबकि वेजिटेरियन थाली के लिए आपको 1,999 रुपये प्लस टैक्स देना होगा. 

(रामकिंकर सिंह की रिपोर्ट)