scorecardresearch

Demat Account: डीमैट अकाउंट होल्डर्स ध्यान दें! 31 दिसंबर तक जरूर निपटा लें ये काम, नहीं तो आपका खाता हो जाएगा बंद

31 December Nomination Deadline: सेबी के अनुसार पहले ही नॉमिनी ऐड कर चुके डीमैट अकाउंट होल्डर्स को दोबारा ऐसा करने की जरूरत नहीं है. उनका अकाउंट सुरक्षित रहेगा. 

Demat Account Demat Account
हाइलाइट्स
  • नॉमिनी ऐड होने पर पैसों को क्लेम करके ले सकते हैं आसानी से 

  • खाता बंद होने के बाद नॉमिनी ऐड करने पर ही दोबारा चालू होगा 

साल 2023 समाप्त होने वाला है. 31 दिसंबर को कई कार्यों की डेडलाइन समाप्त हो रही है. यदि आप डीमैट खाताधारक और म्यूचुअल फंड निवेशक हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है. मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया यानी सेबी (SEBI) ने डीमैट अकाउंट और म्यूचुअल फंड अकाउंट से नॉमिनी ऐड करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक का समय दिया है. यदि आपने अभी तक डीमैट अकाउंट और म्यूचुअल फंड अकाउंट में नॉमिनी ऐड नहीं किया है तो यह काम कर लें, वरना आपका खाता बंद हो सकता है. इसके बाद नॉमिनी ऐड करने के बाद ही इसे दोबारा चालू किया जाएगा. अगर आप इस तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं तो आज ही इस काम को निपटा लें.

नॉमिनी ऐड करना क्यों है जरूरी
सेबी सभी निवेशकों को म्यूचुअल फंड और डीमैट खाते में नॉमिनी ऐड करने की सलाह इसलिए देता है क्योंकि नॉमिनी न होने पर यदि किसी खाताधारक की मौत हो जाती है तो ऐसी स्थिति में खाते में जमा पैसों का क्लेम करने का प्रोसेस बहुत लंबा और कठिन हो जाता है. ऐसे में सभी कानूनी उत्तराधिकारियों को पैसे पर दावा करना पड़ता है. वहीं नॉमिनी ऐड होने पर अगर खाताधारक की किसी कारणवश मृत्यु हो जाती है तो ऐसे में नॉमिनी पैसों को क्लेम करके आसानी से ले सकता है.

किसे बना सकते हैं नॉमिनी
डीमैट अकाउंट चलाने वाले लोग अपने पिता-माता, पति-पत्नी, भाई-बहन, बच्चे या किसी अन्य व्यक्ति को भी नॉमिनेट कर सकते हैं. एक माइनर को भी नॉमिनी के रूप में जोड़ा जा सकता है. हालांकि, नाबालिग के अभिभावकों की डिटेल्स देनी होगी.

डीमैट खाते में नॉमिनी कैसे जोड़ें
1. नॉमिनी जोड़ने के लिए सबसे पहले NSDL portal पर जाएं.
2. यहां होम पेज पर Nominate Online के विकल्प पर क्लिक करें.
3. इसके बाद आपको नए पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपको DP ID, Client ID, PAN नंबर और OTP दर्ज करना होगा.
4. आगे आपको I wish to Nominate के विकल्प को चुनना होगा.
5. इसके बाद आपको नॉमिनी के सभी डिटेल्स जैसे नाम, उम्र दर्ज करना पड़ेगा.
6. डीमैट खाते में कम से कम एक और अधिकतम तीन नॉमिनी का नाम जोड़ सकते हैं.
7. आप सभी नॉमिनी को राशि का कितना-कितना हिस्सा देना चाहते हैं यह भी दर्ज करना होगा.
8. इसके बाद आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे दर्ज कर दें.
9. इसके बाद नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.
10. नॉमिनी व्यक्ति के डिटेल्स जांचने के बाद उसे आपके डीमैट अकाउंट से जोड़ दिया जाएगा.

म्‍यूचुअल फंड में नॉमिनेशन कैसे करें
म्‍यूचुअल फंड में नॉमिनेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों मोड से पूरी की जा सकती है. ऑनलाइन माध्यम से नॉमिनेशन पूरा करने के लिए आप म्‍यूचुअल फंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे पूरा करें. जिन लोगों ने ऑफलाइन मोड से म्‍यूचुअल फंड निवेश किया है वह फॉर्म भरकर सीधा RTA के पास जमा कर दें. इसके बाद नॉमिनेशन की प्रक्रिया को पूरा कर दिया जाएगा.