scorecardresearch

Post Office Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने करें 5 हजार जमा, मिलेगा लाखों का रिटर्न

पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक ऐसी शानदार स्कीम है, जिसे आप एक लंबे समय के सेविंग ऑप्शन की तरह देख सकते है. इस प्लान की खास बात ये है कि इसमें आप एक साथ निवेश करने के अलावा SIP की तरह निवेश कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने करें 5 हजार जमा, मिलेगा लाखों का रिटर्न पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में हर महीने करें 5 हजार जमा, मिलेगा लाखों का रिटर्न
हाइलाइट्स
  • SIP की तरह कर सकते हैं निवेश

  • इस स्कीम में पा सकते हैं बड़ा रिटर्न

वैसे तो आज कल बचत और इंवेस्टमेंट के कई नए तरीके आ चुके हैं. लेकिन आज भी देश का बड़ा वर्ग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में अपने पैसे जमा करता है. वहीं पोस्ट ऑफिस भी अपने ग्राहकों को तरह-तरह की स्कीमों से लुभाता है. यहां आपको कई तरह के सेविंग ऑप्शन मिल जाएंगे, जिनमें इंवेस्ट करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं. तो चलिए आज आपको पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम के बारे में बताते हैं. 

क्या है पब्लिक प्रोविडेंट फंड ?
पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक ऐसी शानदार स्कीम है, जिसे आप एक लंबे समय के सेविंग ऑप्शन की तरह देख सकते है. इस प्लान की खास बात ये है कि इसमें आप एक साथ निवेश करने के अलावा SIP की तरह निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में आप एक साल में ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपए जमा कर सकते हैं. 

इस स्कीम में पा सकते हैं बड़ा रिटर्न
इस स्कीम पर मिलने वाला ब्याज एफडी (Fixed Deposit) या आरडी से ज्यादा होता है, यानी की इस स्कीम में आप हर महीने छोटे अमाउंट में पैसे जमा करके बड़ा रिटर्न पा सकते हैं. यहां तक की इसमें ब्याज और मैच्योरिटी इनकम पर किसी तरह का टैक्स नहीं वसूला जाता है. 

कैसे काम करता है पोस्ट ऑफिस PPF Calculator?
मान लीजिए की आप हर महीने अपने पीपीएफ अकाउंट में 5 हजार रुपए जमा करते हैं, यानी की पूरे साल में आप 60,000 रुपए जमा करेंगे.  जिस पर 7.1 का कंपाउंडिंग रेट ऑफ इंटरेस्ट लगेगा. तो ऐसे में अगर आप 15 साल तक जमा करते हैं तो आपका कुल निवेश 9 लाख रुपए का होगा. वहीं आपकी मेच्योरिटी की रकम 16.25 लाख रुपए होगी, और आपकी इंटरेस्ट राशि 7.25 लाख रुपए होगी.

जानें क्या है पोस्ट ऑफिस पीपीएफ के फायदे
इस स्कीम के तहत एक साल में आप 1.5 लाख रुपए निवेश कर सकते हैं. इसे 12 इंस्टॉलमेंट में भी दिया जा सकता है. आप चाहें तो अपने बच्चों का भी पीपीएफ अकाउंट खोल सकते हैं. 10 साल से कम उम्र के बच्चों का भी पीपीएफ अकाउंट खोला जा सकता है, जिसकी देखरेख माता-पिता खुद कर सकते हैं. इतना ही नहीं 15 साल के बाद अगर स्कीम मैच्योर होती है तो आप इसे 5 साल के लिए आगे बढ़ा सकते हैं. इसमें पैसा डूबने का भी कोई खतरा नहीं रहता है. इस अकाउंट के भरोसे पर आप बैंक से लोन भी ले सकते हैं. इन पैसों पर आपको किसी तरह का टैक्स नहीं देना पड़ेगा.