scorecardresearch

Dhanteras-Diwali 2022: धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदते हुए कहीं आप भी ना हो जाएं धोखे का शिकार, बचने के लिए इन 5 टिप्स को करें फॉलो      

दिवाली पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. हालांकि कई बार ऐसा होता है कि लोग धोखे का शिकार हो जाते हैं. इसी से बचने के लिए हम यहां आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप इस धोखाधड़ी से बच सकते हैं.

धनतेरस और दिवाली पर सोना ऐसे खरीदें धनतेरस और दिवाली पर सोना ऐसे खरीदें
हाइलाइट्स
  • सोने की कीमत को क्रॉस-चेक जरूर करें 

  • केवल विश्वसनीय विक्रेताओं से ही सोना खरीदें 

धनतेरस और दिवाली भारत के दो सबसे लोकप्रिय त्योहार हैं, इन दिनों लोग सोना खरीदते हैं. लेकिन पिछले कुछ साल में, ग्राहकों द्वारा सोने के व्यापारियों के धोखा दिए जाने की खबरें सामने आई हैं. इससे बचने के लिए, आप कुछ उपाय अपना सकता हैं. यहां हम आपको पांच तरीके बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप आसानी से इस धोखाधड़ी से बच सकते हैं. 

1. सर्टिफाईड सोना ही खरीदें

सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) हॉलमार्क वाला सोना ही खरीद रहे हों.  भारतीय अधिकारियों द्वारा निर्धारित यह मानक सोने की शुद्धता और गुणवत्ता की गारंटी देता है. ट्रेडमार्क के अलावा, आपको बेदागता कोड, टेस्टिंग फोकस इंप्रिंट, रत्न विशेषज्ञ की छाप और स्टैम्पिंग के टाइम पीरियड का भी ध्यान रखें.  

2. सोने की कीमत को क्रॉस-चेक जरूर करें 

सोने की कीमत में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहता है. इसलिए, खरीदार को सोने की कीमतों पर नजर रखनी चाहिए और जब भी उसे लगे कि यह सही समय है, तो खरीदारी कर लें. जब लागत सबसे कम हो, तब जाकर आप सोना खरीद सकते हैं. हालांकि कीमत इस बात पर भी निर्भर करती है कि वह 22 कैरेट का है या 24 कैरेट का या 18 कैरेट का. 

3. मेकिंग चार्ज चेक करें

जीएसटी से पहले आभूषणों की अंतिम लागत में शामिल मेकिंग चार्ज की जांच करें. ये देश भर के सभी आभूषण स्टोरों पर नॉन-नेगोशिएबल है. अपने ज्वेलरी स्टोर पर इन चार्ज की जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे डिजाइन और बाजार दरों पर आधारित हों. लक्जरी ज्वेलरी स्टोर में आमतौर पर अधिक मेकिंग चार्ज होता है, जिसके परिणामस्वरूप सोने की वस्तु की कीमत अधिक होती है.

4. नकद भुगतान से बचें, इनवॉइस जरूर लें 

जब आप सोना खरीदते हैं, तो आदर्श रूप से आपको क्रेडिट/डेबिट कार्ड या यूपीआई या दूसरे पेमेंट सिस्टम से भुगतान करना चाहिए, नकद से नहीं. 2 लाख रुपये से अधिक की नकद खरीदारी पर पूर्ण प्रतिबंध है. इसके अलावा, अपने सोने की खरीद के लिए एक रसीद जरूर लें. अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि कहीं आपके डिलीवरी पैकेज में कोई  फेरबदल तो नहीं हुआ है. 

5. केवल विश्वसनीय विक्रेताओं से ही सोना खरीदें 

सुनिश्चित करें कि आप केवल विश्वसनीय विक्रेताओं से ही सोना खरीदें. इसके अलावा, खरीदारी करने से पहले, विक्रेता की बाय-बैक नीति के बारे में जान लें. इतना ही नहीं, आगर आपने निवेश करने के उद्देश्य से सोना खरीदने का फैसला किया है, तो आप आरबीआई द्वारा प्रस्तुत सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी) खरीद सकते हैं. वे सुरक्षित भी हैं और साथ ही वार्षिक ब्याज भी देते हैं.