scorecardresearch

Delhi Diwali Bonus: दिल्ली सरकार का दिवाली तोहफा, ग्रुप B और C के 80 हजार कर्मचारियों को मिलेगा बोनस

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार में सेवारत ग्रुप बी और ग्रुप सी के नॉन-गजेटेड कर्मचारियों के लिए 7,000 रुपये के बोनस की घोषणा की है. इस कदम से80,000 कर्मचारियों को फायदा होने वाला है. 

Arvind Kejriwal Arvind Kejriwal
हाइलाइट्स
  • 56 करोड़ का बजट आवंटित किया है 

  • अर्धसैनिक बलों को भी मिला बोनस

दिल्ली में ग्रुप-बी और ग्रुप-सी के कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा मिला है. इसबार 80 हजार कर्मचारियों को 7000 रुपये का बोनस मिलने वाला है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को सोशल मीडिया से 80,000 सरकारी कर्मचारियों के लिए एक विशेष घोषणा की. दिवाली का त्योहार नजदीक आने के साथ, अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार में सेवारत ग्रुप बी और ग्रुप सी के नॉन-गजेटेड कर्मचारियों के लिए 7,000 रुपये के बोनस की घोषणा की है. इस कदम से दिल्ली सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी के 80,000 कर्मचारियों को फायदा होने वाला है. 

56 करोड़ का बजट आवंटित किया है 

बताते चलें सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस दिवाली बोनस के लिए 56 करोड़ रुपये का बड़ा बजट आवंटित किया है. अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने सभी सरकारी अधिकारियों और कर्मचारियों को दिवाली की हार्दिक शुभकामनाएं भी दीं. उन्होंने इसकी घोषणा करते हुए कहा, "इस त्योहारी महीने में हम दिल्ली सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी के कर्मचारियों को 7000 रुपये का बोनस दे रहे हैं. सभी कर्मचारियों और उनके परिवारों को दिवाली की शुभकामनाएं. इस त्योहारी महीने में दिल्ली सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी के कर्मचारियों को हम 7000 रुपये का बोनस दे रहे हैं."

अर्धसैनिक बलों को भी मिला बोनस

गौरतलब है कि पिछले महीने केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के कुछ समूहों के लिए बोनस को मंजूरी दी थी. इसमें अर्धसैनिक बल (Paramilitary Forces) और ग्रुप सी और नॉन-गजेटेड ग्रुप बी रैंक के अधिकारी शामिल हैं. वित्त मंत्रालय ने वर्ष 2022-23 के लिए इन बोनस के लिए ₹7,000 की सीमा तय की है. 

दरअसल, दिवाली हिंदुओं का रोशनी का त्योहार है. यह अंधकार पर प्रकाश की, बुराई पर अच्छाई की और अज्ञान पर ज्ञान की जीत का प्रतीक है. दिवाली हर साल कार्तिक महीने के 15वें दिन अमावस्या (या अमावस्या) को मनाई जाती है, इस साल दिवाली 12 नवंबर, रविवार को मनाई जाएगी.