scorecardresearch

How to Transfer Shares: आपके पास भी है एक से ज्यादा डीमैट अकाउंट ? जानिए शेयरों को एक-दूसरे में कैसे कर सकते हैं ट्रांसफर

कई निवेशकों के पास एक से ज्यादा डीमैट अकाउंट होते हैं लेकिन जब बात एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में शेयरों को ट्रांसफर करने की आती है तो वो नहीं कर पाते. ऐसे में हम आपको आसाना प्रोसेस बता रहे हैं कि आप कैसे शेयरों को ट्रांसफर कर सकते हैं.

Stock Market (File Photo-PTI) Stock Market (File Photo-PTI)

भारत में शेयर मार्केट में निवेश करने वालों की संख्या बीते कुछ सालों में तेजी से बढ़ी है. अगर हम आंकड़ों पर नजर डालें तो बीते एक साल में हर महीने 30 लाख से ज्यादा डीमैट अकाउंट ओपन हुए हैं. कुल अकाउंट की बात करें तो संख्या 15 करोड़ को पार कर गया है. पिछले एक साल में ही 3.7 करोड़ नए अकाउंट खुले हैं. इन आंकड़ों को देखकर सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि स्टॉक मार्केट कितनी तेजी से आम लोगों के बीच पॉपुलर हो रहा है. लेकिन आंकड़ा ये भी कहता है कि लोग डीमैट अकाउंट ओपन तो करते हैं लेकिन कुछ समय बाद अगर उन्हें अच्छी डील या अच्छी सुविधा मिल जाती है तो वो पहले वाले अकाउंट को छोड़कर दूसरे ब्रोकर के साथ अकाउंट ओपन करवा लेते हैं. ऐसे में अलग-अलग अकाउंट में मौजूद शेयरों पर नजर रखना मुश्किल हो जाता है. इस स्थिति में या तो शेयर बेचना पड़ता है या एक से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करना पड़ता है. शेयर बेचना तो सभी जानते हैं लेकिन शेयर एक अकाउंट से दूसरे में ट्रांसफर कैसे करना है ये बहुत कम लोग जानते हैं. चलिए हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताते हैं.

ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं ट्रांसफर

ऑफलाइन-

सम्बंधित ख़बरें

हम आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके बता रहे हैं. अगर आप ऑफलाइन तरीके से ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आपको डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप (DIS) की जरूरत पड़ेगी. जिस अकाउंट से शेयरों ट्रांसफर करना है उस ब्रोकर से DIS ले लें. डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप में शेयरों का ISIN नंबर, कंपनी का नाम और जिस अकाउंट में शेयरों ट्रांसफर किया जाना है उसका डीमैट अकाउंट नंबर. इसके बाद ब्रोकर ऑफिस में फॉर्म को जमा कर दें.

ऑनलाइन-

अगर आप शेयर्स ऑनलाइन ट्रांसफर करना चाहते हैं और CDSL के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cdslindia.com/ पर जाएं. वेबसाइट पर आपको रजिस्टर करना होगा. इसके बाद जिस डीमैट खाते में आप शेयरों को ट्रांसफर करना चाहते हैं उस डीमैट खाते को इस वेबसाइट पर जोड़ें. वेबसाइट पर अकाउंट जोड़ने के 24 घंटे बाद आप शेयरों को आसानी से स्टॉक ट्रांसफर कर सकते हैं.