scorecardresearch

Delhi: गर्मी ने कारोबारियों के छुड़ाए पसीने, उमस और धूप के कारण दिन में खरीदारी को बहुत कम आ रहे ग्राहक, जानें कितना गिरा कारोबार

दिल्ली की खान मार्केट, सरोजनी नगर मार्केट और सदर बाजार के कारोबारियों का कहना है कि गर्मी के चलते दिन के समय कारोबार मानो थम सा जा रहा है. बहुत ही कम ग्राहक खरीदारी के लिए आ रहे हैं.

दिल्ली में गर्मी के कारण दिन में खरीदारी के लिए कम आ रहे ग्राहक दिल्ली में गर्मी के कारण दिन में खरीदारी के लिए कम आ रहे ग्राहक
हाइलाइट्स
  • दिल्ली के खान मार्केट में गर्मी के कारण 50 फीसदी गिरा कारोबार

  • सदर बाजार में 60 फीसदी बिजनेस पर पड़ रहा असर

दिल्ली सहित उत्तर भारत में भीषण गर्मी ने आम लोगों को परेशान कर दिया है. लोग चिलचिलाती धूप व उमस के चलते घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं. आलम ये है कि बाजारों में दिन के वक्त सन्नाटा पसर जा रहा है. दिल्ली के बड़े बाजारों में लोग आने से कतरा रहे हैं. इससे कारोबारियों का व्यापार प्रभावित हो रहा है.

खान मार्केट में दिन के समय थम सा जा रहा कारोबार
दिल्ली की खान मार्केट के कारोबारियों की माने तो गर्मी के चलते ही दिन के समय कारोबार मानो थम सा जा रहा है. मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष संजीव मेहरा के मुताबिक गर्मी का पारा जिस तरह से बढ़ा है, उससे मार्केट में कारोबार 50 फीसदी तक गिर गया है. दिन के समय आलम यह है कि दुकानदार खाली बैठे रह रहे हैं. शाम 6:00 बजे के बाद ही लोग खरीदारी करने के लिए निकल रहे हैं और वह भी ज्यादा नहीं.

क्या हाल है सरोजनी नगर मार्केट का 
गर्मी का आलम इस कदर कारोबार पर असर डाल रहा है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि दिल्ली के सरोजनी नगर मार्केट में जहां अमूमन पैर रखने की जगह नहीं होती वहां दुकानदार खाली बैठने पर मजबूर हैं. सरोजनी नगर मार्केट के अध्यक्ष के अशोक रंधावा के मुताबिक सुबह 11:00 बजे मार्केट खुलता है तब से लेकर शाम 5:00 बजे तक कस्टमर का आना-जाना बहुत कम हो गया है.

सदर बाजार में इतना गिरा कारोबार
एशिया के सबसे बड़े बाजार सदर बाजार का भी कुछ हाल ऐसा ही है. दुकानों पर इक्का-दुक्का ग्राहक ही देखने को मिल रहे हैं. राकेश यादव सदर बाजार मार्केट एसोसिएशन के अध्यक्ष के मुताबिक 60 फीसदी बिजनेस पर इंपैक्ट देखने को मिला है. दुकानदार खाली बैठे हैं और ऑनलाइन व्यापार ज्यादा हो रहा है. राकेश यादव के मुताबिक एक दुकानदार जो रोजाना ₹1 लाख की सेल करता था. आज उसकी सेल 30 से ₹40 हजार ही रह गई है.

क्या कहना है मौसम विभाग का
मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात में आए बिपारजॉय चक्रवात की वजह से दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार है. चक्रवात बिपारजॉय के प्रभाव से 15 और 16 जून को हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. 

(सुशांत मेहरा की रिपोर्ट)