scorecardresearch

E-Shram Portal पर कैसे करना है रजिस्ट्रेशन और कैसे मिलेगा सुविधाओं का लाभ जानिए सबकुछ

उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से 500 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक मदद भी मिलेगी. योगी सरकार ने कहा है कि मार्च 2022 तक 3 करोड़ से ज्यादा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के खाते में रुपये भेजे जाएंगे. तो जल्दी से e-Shram Portal पर रजिस्ट्रेशन करवाकर आप भी इसका फायदा उठाइये.

E-shram portal registration process (Representative Image) E-shram portal registration process (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • योगी सरकार की खास स्कीम

  • असंगठित क्षेत्रों के लिए विशेष सुविधा

E-Shram Portal: असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने के लिए सरकार ने इसी साल ई-श्रम पोर्टल की शुरुआत की थी. इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाकर श्रमिक ई-श्रम कार्ड (E-Shram Card) के माध्यम से सभी सरकारी योजनाओं का फायदा उठा सकते हैं. इस पोर्टल पर अब तक 13 करोड़ से अधिक लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं.

योगी सरकार की खास स्कीम
वहीं, अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं तो आपको उत्तर प्रदेश की योगी सरकार से 500 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक मदद भी मिलेगी. योगी सरकार ने कहा है कि मार्च 2022 तक 3 करोड़ से ज्यादा असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के खाते में रुपये भेजे जाएंगे. तो जल्दी से e-Shram Portal पर रजिस्ट्रेशन करवाकर आप भी इसका फायदा उठाइये. हमारे देश में रोजाना कमाकर खाने वाले लोगों की काफी संख्या है, ऐसे में उनतक सभी सरकारी योजनाओं का पहुंचना भी बहुत आवश्यक है. ऐसे में जरूरी है कि, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी लोग ई-श्रम कार्ड के लिए आवेदन करें.

कैसे करवाना है रजिस्ट्रेशन?
इसके लिए आप ई-श्रम के मोबाइल एप या वेबसाइट https://eshram.gov.in/home पर जाकर रजिस्ट्रेशन (e-Shram card registration) कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी है. रजिस्ट्रेशन के बाद आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के साथ ई-श्रम कार्ड जारी होगा. 

ये भी हैं विकल्प
हालांकि अगर आप पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए आप कॉमन सर्विस सेंटर (Common Service Centres -CSC), स्टेट सेवा केंद्र (State Seva Kendra), श्रम सुविधा केंद्र (Labour Facilitation Centres) चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के डिजिटल सेवा केंद्रों (Digital Seva Kendras) में भी जा सकते हैं.  

क्या हैं फायदे?
अगर आप पोर्टल पर रजिस्टर्ड हैं तो दुर्घटना से हुई मृत्यु या अस्थायी रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रुपये और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये दिए जाएंगे. सामाजिक सुरक्षा के तहत मिलने वाले फायदे e-Shram में मिल जाएंगे. आपदा या महामारी जैसे हालात में केंद्र और राज्य सरकार आर्थिक क्षेत्र में काम करने वाले कामगरों तक मदद पहुंचाएगी. यानी की अगर आगे कोई भी ऐसी स्थिति पैदा होती है, तो आप ई श्रम कार्ड के जरिए सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे.