scorecardresearch

Ease My Trip Success Story: घरवालों की ट्रिप प्लान करते-करते इन भाइयों ने शुरू कर दी कंपनी, आज है भारत की दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा की तस्वीरों पर मालदीव के मंत्रियों की तरफ से किए गए अपमानजनक सोशल मीडिया पोस्ट को लेकर विवाद पैदा हो गया है. भारत की ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी EaseMyTrip ने मालदीव के लिए सभी फ्लाइट्स बुकिंग सस्पेंड कर दी हैं.

EaseMyTrip Success Story EaseMyTrip Success Story

पिछले कुछ दिनों से भारत और मालदीव के बीच तनाव बना हुआ है. भारतीय लोग मालदीव के ट्रैवल प्लान कैंसिल कर रहे हैं और भारतीय आइलैंड्स को प्रमोट कर रहे हैं. इसका कारण है मालदीव के तीन मंत्रियों ने पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी की थी. इस मामले में न सिर्फ लोगों ने बल्कि, एक ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी, EaseMyTrip ने मालदीव की सभी ट्रिप बुकिंग को कैंसिल करने की घोषणा की है. यह करके EaseMyTrip के सीईओ निशांत पिट्टी ने जारी विवाद के बीच भारत के साथ एकजुटता व्यक्त की. 

कंपनी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, X के जरिए इस बारे में जानकारी दी और लिखा कि देश को सपोर्ट करते हुए कंपनी #ChaloLakshadweep नामक कैंपेन शुरू कर रही है. मालदीव लक्षद्वीप विवाद के बाद कंपनी के शेयर तेजी से बढ़े हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि करोड़ों का रिवेन्यू कमाने वाली EaseMyTrip कंपनी का सफर कैसे शुरू हुआ और कैसे यह देश की दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी बन गई. 

EaseMyTrip: ऑनलाइन ट्रेवल एजेंसी 
ईज़ी ट्रिप प्लानर्स के रूप में भी जानी जाने वाली, EaseMyTrip एक ट्रेवल कंपनी है जो टिकट, ट्रांसपोर्ट, टूर पैकेज आदि उपलब्ध कराती है. नई दिल्ली के पटपड़गंज औद्योगिक क्षेत्र में स्थित, EasyMyTrip एक भारतीय इंटरनेट ट्रैवल एजेंसी है. इस ट्रैवल एजेंसी के ऑफिस पूरे भारत और दुनिया भर में हैं. इस कंपनी को साल 2008 में तीन भाइयों- निशांत पिट्टी, प्रशांत पिट्टी, और रिकांत पिट्टी ने मिलकर शुरू किया था. 

यह कंपनी ट्रैवल वेबसाइट चलाती है जो फ्लाइट्स, होटलों, बस टिकटों और टूर पैकेजों पर डिस्काउंट देती है. यह कंपनी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दूसरे देशों में भी ट्रिप पैकेज उपलब्ध कराती है. कंपनी की वेबसाइट और मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से ऑनलाइन बुकिंग की जा सकती है. 

तीन भाइयों ने मिलकर किया खड़ा
फोर्ब्स इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पिट्टी भाइयों में हमेशा उद्यमशीलता की प्रवृत्ति रही है. भारत में डिजिटल क्रांति शुरू होने और मोबाइल फोन पर वीडियो कंटेंट आसानी से उपलब्ध होने से बहुत पहले, स्कूल के दिनों में इन भाइयों ने अपने उद्यमशीलता कौशल को निखारा था. भाइयों में सबसे छोटे, निशांत और रिकांत पिट्टी उस समय फिल्में डाउनलोड करते थे और उन सीडी को अपने दोस्तों को बेचते थे. बताते हैं कि सालों बाद उन्होंने बॉलीवुड फिल्में बनाने में भी हाथ आजमाया, हालांकि यह सफल नहीं हुआ. 

बात उनके सफर की करें तो पिट्टी ब्रदर्स के पिता कोयला व्यापारी थे और ये तीनों भाई पूर्वी दिल्ली में एक साधारण घर में पले-बढ़े. उनका बचपन 14 लोगों के संयुक्त परिवार में बीता. आज, निशांत, प्रशांत और रिकांत EaseMyTrip चलाते हैं, जो 7,500 करोड़ रुपये से ज्यादा मार्केट कैपिटलाइजेशन के साथ भारत की दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी के रूप में उभरी है. 
 
कैसे आया यह आइडिया 
EaseMyTrip दो युवाओं की सोच है जो अपने परिवार के सदस्यों को इम्प्रेस करने के लिए उनकी ट्रिप पर बचत करते थे. साल 2008 में स्थापित इस कंपनी के दोनों संस्थापक काफी युवा थे. निशांत उस समय कॉलेज के फर्स्ट ईयर में थे और रिकांत हाई स्कूल में थे. उन्होंने अपने परिवार के लिए कुछ ट्रिप्स प्लान कीं जो काफी किफायती थीं. इस कारण वे दोनों अपने परिवार में फेमस हो गए. उनके दोस्त-रिश्तेदार भी उनसे ही ट्रिप प्लान कराने लगे. इस तरह उन्होंने उनके लिए फ्लाइट टिकट बुक करने पर कुछ कमीशन लेकर अच्छी पॉकेट मनी बनाना शुरू कर दिया. 

पिट्टी भाइयों ने एक ट्रैवल एजेंसी की स्थापना की और विभिन्न ऑफ़लाइन और ऑनलाइन मार्केटिंग स्ट्रेटजी के माध्यम से हवाई टिकट बुक करना और टूर पैकेज बेचना शुरू किया. उन्होंने लगातार मेहनत की और आखिरकार उनकी कंपनी को सफलता मिली. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तीनो भाइयों में प्रशांत सबसे ज्यादा पढ़ने वालों में से थे. वह आईआईटी-मद्रास में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे जब उनके भाइयों ने कंपनी खड़ी की. बाद में, उन्होंने भी अमेरिका में अपनी नौकरी छोड़कर कंपनी ज्वॉइन कर ली. 

आज, EaseMyTrip का सालाना राजस्व करोड़ों में है. 2021 में, EaseMyTrip भारतीय शेयर बाजारों में सूचीबद्ध होने वाली पहली भारतीय ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी (OTA) बन गई. कंपनी ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी क्षेत्र को परिभाषित करने के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लेती है और मेकमाईट्रिप के बाद दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन ट्रैवल एजेंट होने का दावा करती है.