scorecardresearch

अपने घर की खाली पड़ी छत से हो सकते हैं मालामाल, जानें पैसा कमाने का बेहतरीन आइडिया

अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं या बिजनेस प्लान(Business Idea) को लेकर विचार विमर्श कर रहे हैं, तो ये तीन बेहतरीन Business Plan आपकी मदद करेंगे. इसके लिए आपको केवल अपने घर की खाल छत का इस्तेमाल करना होगा.

अपनी छत से ऐसे कमाएं पैसा अपनी छत से ऐसे कमाएं पैसा
हाइलाइट्स
  • अब आप घर बैठे कमा सकते हैं पैसा

  • नहीं करना होगा मोटा इंवेस्टमेंट

लोग सर पर छत के लिए पैसा कमाते हैं लेकिन, अगर आपके सर पर पहले से छत है तो आप उससे भी पैसा कमा सकते हैं. आप अपनी इस खाली पड़ी छत से हजारों नहीं बल्कि लाखों में पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी जैब से ज्यादा इंवेस्टमेंट करने की भी जरूरत नहीं होगी. 

1- टेरेस फार्मिंग (Terrace Farming)

टैरेस फार्मिंग यानी छत पर खेती. जी हां आप अपनी छत पर खेती करके आसानी से पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको छत पर पॉलीबैग में सब्जियों के पौधे लगाने होंगे. टेरेस गार्डनिंग का कॉन्सेप्ट जगह पर निर्भर करता है. इस बात का ध्यान रखें कि आपकी छत पर अच्छी धूप आती हो. जहां तक मार्केटिंग की बात है तो एक बार लोगों को आपके बारे में पता चलेगा तो लोग खुद ही सब्जियां खरीदने आपके पास पहुंचने लगेंगे और आप इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकेंगे. 

2- मोबाइल टावर (Mobile Tower)

मोबाइल कंपनियां अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा देने के लिए लगातार मोबाइल टावर लगाती रहती हैं. अगर आपको भी घर बैठे पैसा कमाना है तो आप भी अपनी खाली पड़ी छत पर इस टावर तो लगवा सकते हैं. दरअसल, मोबाइल कंपनियां लोगों से जगह किराए पर लेती हैं. अगर आप घर पर मोबाइल टावर लगवाना चाहते हैं, तो सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर आपरेट करने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको न केवल आसपड़ोस के लोगों से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेना होगा, बल्कि आपको स्थानीय नगर निगम से भी इजाजत लेनी होगी. इसके बात आपको घर बैठे कंपनी पैसा देगी. 

3- होर्डिंग्स और बैनर (Hoardings and Banners)

इसके अलावा यदि आपका घर प्राइम लोकेशन में है, जो दूर से आसानी से दिखता है या फिर मेन रोड से लगकर बना हुआ है तो आप अपनी छत पर बैनर या होर्डिंग लगवा कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहे तो इस तरह की एजेंसी से संपर्क कर सकते हैं जो हर तरह के क्लीयरेंस लेकर आपकी छत पर होर्डिंग लगाएगी. होर्डिंग का किराया प्रॉपर्टी की लोकेशन के आधार पर तय होता है.

ये भी पढ़ें: