scorecardresearch

Sagar Gupta Success Story: पिता के सहयोग से सागर गुप्ता ने शुरू किया कारोबार, 4 साल में खड़ी की 600 करोड़ की Ekkaa Electronics कंपनी

Ekkaa Electronics Success Story: सागर गुप्ता ने दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स (Shri Ram College of Commerce) से बीकॉम की डिग्री हासिल की है. सागर बचपन से CA बनना चाहते थे. लेकिन पढ़ाई पूरी करने के बाद उनका मन बदल गया. उन्होंने बिजनेस करने का फैसला किया. उन्होंने अपने पिता के साथ मिलकर एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स (Ekkaa Electronics) की शुरुआत की.

Ekkaa Electronics MD Sagar Gupta Ekkaa Electronics MD Sagar Gupta

जब पढ़ाई पूरी हो जाती है तो हर युवा जॉब तलाश करता है. कई नौजवान पढ़ाई के दौरान ही जॉब करने लगते हैं. लेकिन दिल्ली के रहने वाले सागर गुप्ता ने पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब की जगह बिजनेस को तरजीह दी. सागर के पिता पिछले 30 साल से सेमीकंडक्टर्स का कारोबार कर रहे थे. सागर ने अपने पिता के साथ मिलकर बिजनेस की शुरुआत की और 4 साल में 600 करोड़ की कंपनी खड़ी कर दी. चलिए आपको इस यंग एंटरप्रेन्योर की कहानी बताते हैं.

बचपन से CA बनने का था सपना-
सागर गुप्ता दिल्ली के रहने वाले हैं. सागर बचपन से CA बनना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने कोचिंग भी शुरू कर दी थी. लेकिन कुदरत को कुछ और ही मंजूर था. शुरुआती पढ़ाई पूरी करने के बाद सागर ने दिल्ली विश्वविद्यालय के श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बीकॉम की पढ़ाई की. जब उन्होंने बीकॉम की डिग्री हासिल कर ली तो उनका मन बदल गया. उन्होंने मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करने का फैसला किया.

कारोबार की शुरुआत-
जिस उम्र में बच्चे पढ़ाई करते हैं, उस उम्र में सागर ने कारोबार शुरू कर दिया था. पढ़ाई पूरी करने के बाद साल 2018 में सागर गुप्ता ने हरियाणा के सोनीपत में अपने पिता के साथ मिलकर एक्का इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत की. सागर के पिता 30 सालों से सेमीकंडक्टर्स का कारोबार कर रहे थे. जिससे सागर को इसमें बहुत मदद मिली. उनहोंने LED टीवी का प्रोडक्शन शुरू किया. उस समय एलईडी मार्केट में चीन का दबदबा था. लेकिन सागर गुप्ता की कंपनी ने तेजी से इस एरिया में ग्रोथ किया.

सम्बंधित ख़बरें

कंपनी का कारोबार-
सागर गुप्ता ने तेजी से कारोबार को बढ़ाया. पिता की मदद से उन्होंने कांटेक्ट बनाए. इसके बाद सैमसंग जैसे ब्रांड के लिए एलईडी टीवी बनाने लगे. आज कंपनी 100 से ज्यादा कंपनियों को LED टीवी सप्लाई करती है. कंपनी हर महीने एक लाख टीवी बनाती है. साल 2022-23 में कंपनी को कारोबार 600 करोड़ का रेवेन्यू हुआ.

सोनीपत में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट-
कंपनी ने कारोबार का विस्तार किया और अभ स्मार्टवॉच, वाशिंग मशीन और स्पीकर जैसे तकनीकी प्रोडक्ट भी बनाने लगी है. कंपनी का मुख्यालय हरियाणा के सोनीपत में है. कंपनी में 700 से अधिक कर्मचारी हैं. कंपनी के डायरेक्टर सागर गुप्ता हैं.

ये भी पढ़ें: