scorecardresearch

Auto Expo में Electric Vehicles ने खींचा सभी का ध्यान, जानिए क्या है इन कारों में खास

उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में 3 साल बाद एशिया का सबसे बड़ा इवेंट हो रहा है. ज्यादातर ऑटो मेकर फ्यूचर विजन के साथ अपने नए मॉडल लेकर ऑटो एक्सपो में आए हैं. ऑटो एक्सपो 2023 में हर दिन नई तकनीक और सपनों के कारों की शानदार तस्वीरें सामने आ रही है.

Auto Expo में इलेक्ट्रिक गाड़ियों ने खींचा सभी का ध्यान, जानिए क्या है इन कारों में खास  Auto Expo में इलेक्ट्रिक गाड़ियों ने खींचा सभी का ध्यान, जानिए क्या है इन कारों में खास
हाइलाइट्स
  • मारुति ने पेश की पहली इलेक्ट्रिक SUV

  • कल से आम जनता के लिए खुलेगा ऑटो एक्सपो

एशिया के सबसे बड़े ऑटो एक्सपो का आगाज हो गया है. जहां तक नजर जाएगी वहां लग्जरी कारों से लेकर आम आदमी के लिए किफायती और भरोसेमंद गाड़ियों के ब्रांड  नजर आएंगे. दिल्ली के करीब ग्रेटर नोएडा में आयोजित ऑटो एक्सपो के 16वें एडिशन को 'द मोटर शो' नाम दिया गया है.. इंडिया एक्सपो मार्ट में गाड़ियों की इस प्रदर्शनी में कई दिग्गज ब्रांड हिस्सा ले रहे हैं. ग्रीव्स कॉटन ने अपने 6 नये प्रोडक्ट लॉन्च किये... जिसमें टू व्हीलर्स और थ्री व्हीलर शामिल हैं.
 
कंपनियों का दावा है कि ये सभी गाड़ियां लुक से लेकर परफॉर्मेंस तक में शानदार हैं. ग्रीव्स के अलावा ऑटो एक्सपो में मारुति सुजुकी की कॉन्सेप्ट कार EVX भी लॉन्च की गई. इसके अलावा एमजी हेक्टर की नई कार से भी पर्दा उठा है.
 
मारुति ने पेश की पहली इलेक्ट्रिक SUV

2023 एक्सपो में इलेक्ट्रिक गाड़ियों ने सभी का ध्यान अपनी तरफ खींचा हैं. एक्सपो में मारुति ने EVX नाम से अपनी पहली इलेक्ट्रिक SUV कॉन्सेप्ट पेश की कंपनी का दावा  है कि ये कार सिंगल चार्ज में 550 KM चल सकेगी. इसके बाद MG मोटर्स ने दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक MPV यानी ज्यादा लोगों को ले जाने वाली गाड़ी लॉन्च की. इसकी सबसे बड़ी खासियत ये है कि 0 से 100 की रफ्तार महज 4 सेकेंड में पकड़ लेगी और सिंगल चार्ज में ये गाड़ी 500 KM से ज्यादा चल सकती है.
 
MG ने पेश की इलेक्ट्रिक SUV MG5
इसके अलावा MG ने ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक SUV MG5 भी लॉन्च की है. इस गाड़ी पर सिंगल चार्ज में 525 KM की रेंज मिलेगी. MG के अलावा बड़े ब्रांड में किया मोटर्स ने फ्यूचर मोबिलिटी कॉन्सेप्ट पर कियो KA-4 और EV-9 नाम से दो इलेक्ट्रिक कार पेश की हैं.
 
वहीं, मारुति फ्लेक्स फ्यूल वाली वैगन-R भी लेकर आई है, जो 80% तक एथेनॉल मिक्स ईंधन से चलेगी. 
 
शाहरुख खान से हुंडई की इलेक्ट्रिक SUV से उठाया पर्दा
इस एक्सपो में चार चांद लगाने के लिए बॉलीवुड के बादशाह भी पहुंचे और शो के पहले दिन शाहरुख खान ने हुंडई की इलेक्ट्रिक SUV आयनिक-5 पर से पर्दा उठाया. कंपनी ने कार की शुरुआती कीमत 44.95 लाख रुपए रखी है. कंपनी का कहना है कि आयनिक-5 को केवल 18​ मिनट में 80% तक चार्ज किया जा सकता है. भारत की दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता हुंडई मोटर्स की इस प्रीमियम कार में 72.6 KwH का बैटरी पैक दिया गया है. ये बैटरी 214 BHP का पावर और 350Nm का टॉर्क जनरेट करती है.. और फुल चार्ज होने पर इस SUV में 631 किमी का रेंज ​मिलेगी.
 
कल से आम जनता के लिए खुलेगा ऑटो एक्सपो

18 जनवरी तक चलने वाले इस ऑटो एक्सपो में 14 जनवरी के बाद आम आदमी लग्जरी गाड़ियों का दीदार कर पाएंगे. इसमें इलेक्ट्रिक गाड़ी बनाने वाली कंपनियों का बड़ा जमावड़ा देखने को मिलेगा. कार निर्माता बड़ी-बड़ी कंपनियों की कई नई गाड़ियों की प्रदर्शनी कर रहे हैं.