scorecardresearch

कर्मचारियों को मिला दिवाली का तोहफा, हरियाणा सरकार के साथ इन राज्यों ने भी बढ़ाया DA

हरियाणा सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया है. सरकार ने अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत से 38 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की.

यूपी के बाद अब हरियाणा सरकार ने बढ़ाया चार फीसदी DA यूपी के बाद अब हरियाणा सरकार ने बढ़ाया चार फीसदी DA
हाइलाइट्स
  • 2.80 लाख कर्मचारियों को होगा लाभ

  • तीन महीने का एरियर PF में होगा जमा

उत्तर प्रदेश सरकार के बाद अब हरियाणा सरकार ने भी अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते देने का फैसला किया है. हरियाणा सरकार ने हजारों राज्य कर्मचारियों के लिए मंगलवार को सातवें वेतन आयोग के ढांचे के अनुसार वेतन पाने वाले अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत से 38 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की.

2.80 लाख कर्मचारियों को होगा लाभ
विवरण देते हुए, हरियाणा सरकार ने कहा कि बढ़ा हुआ डीए अक्टूबर 2022 के वेतन के साथ कर्मचारियों को दिया जाएगा, और कहा कि जुलाई-सितंबर की अवधि के बकाया का भुगतान नवंबर में किया जाएगा. हरियाणा सरकार के वित्त विभाग ने इसकी घोषणा की. वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनुराग रस्तोगी ने मंगलवार को राज्यपाल की मंजूरी के बाद इसकी अधिसूचना जारी की है. सातवें वेतन आयोग के अनुसार वेतन ले रहे कर्मचारियों को ही इसका लाभ मिलेगा। डीए की बढ़ी दर बेसिक पे पर लागू होगी. प्रदेश सरकार के 2.80 लाख कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ मिलेगा.

तीन महीने का एरियर PF में होगा जमा
बता दें कि कर्मचारियों को एरियर की राशि नगद ही मिलेगी. तीन महीने के एरियर पीएफ में जमा होंगे. प्रदेश सरकार हर छह-छह महीने पर डीए की दर बढ़ती है. पहली जनवरी और पहली जुलाई को डीए में बढ़ोतरी देय होती है. इसके बावजूद भी सरकार तीन-चार महीने की देरी से इसमें इजाफा करती है.

यूपी के डीए में 4% की बढ़ोतरी की
उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के महंगाई भत्ते और महंगाई राहत को 1 जुलाई 2022 से 34% से बढ़ाकर 38% कर दिया था. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यालय के एक ट्वीट के अनुसार, "यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने व्यापक हित को ध्यान में रखते हुए 01.07.2022 से महंगाई भत्ते और महंगाई राहत की दर को वर्तमान 34% से बढ़ाकर 38% करने का निर्णय लिया है। राज्य कर्मचारी और पेंशनभोगी/पारिवारिक पेंशनभोगी." यूपी और हरियाणा के अलावा कई अन्य राज्यों ने भी अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की है.

छत्तीसगढ़ ने डीए 5% बढ़ाया
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 14 अक्टूबर को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) में 5% की वृद्धि की घोषणा की, जिससे कुल मिलाकर 33% हो गया. राज्य सरकार की इस बढ़ोतरी से राज्य सरकार के लगभग 3.80 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. दिल्ली सरकार ने भी इस महीने की शुरुआत में अपने कर्मचारियों के डीए में 4% की बढ़ोतरी की थी.

झारखंड ने डीए में 4% की बढ़ोतरी की
हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार ने 10 अक्टूबर को राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते (डीए) और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (डीआर) में इस साल 1 जुलाई से 4% की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इन सभी डीए बढ़ोतरी से पहले केंद्र सरकार सितंबर में सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 फीसदी बढ़ाकर 38 फीसदी कर चुकी है. इसके अलावा, समान प्रतिशत के साथ पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में भी वृद्धि की थी.

केंद्र सरकार की ओर से डीए और डीआर बढ़ोतरी 1 जुलाई, 2022 से प्रभावी होगी. दिवाली से पहले, केंद्र ने 50 लाख से अधिक सरकारी कर्मचारियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों के लिए डीए वृद्धि के खिलाफ परिव्यय के लिए 12,852 करोड़ रुपये आवंटित किए थे.