scorecardresearch

Exclusive: कोरोना काल में घर से शुरू किया था फैशन ब्रांड, रुचि वर्मा आज हैं टॉप-सेलिंग मैटरनिटी ब्रांड की मालिक, करोड़ों में करती हैं कमाई

सात साल तक कॉरपोरेट घरानों में काम करने के बाद, NIFT की पूर्व छात्रा रुचि वर्मा ने 2020 में अपना खुद का ब्रांड आरुवी रुचि वर्मा शुरू किया. यह Amazon, Flipkart और Myntra जैसे मार्केटप्लेस पर सबसे ज्यादा बिकने वाले मैटरनिटी ब्रांडों में से एक है.

रुचि वर्मा रुचि वर्मा
हाइलाइट्स
  • पहली नौकरी में डिजाइन किए बार्बी के कपड़े

  • पति के ट्रांसफर के बाद मुंबई हुई शिफ्ट

हम में से कई लोग कॉर्पोरेट जॉब से परेशान हैं. आए दिन लोग इन चीजों से परेशान होते हैं कि वही 9 टू 5 जॉब करके, उनकी जिंदगी नीरस हो रही है. हम में से कई लोग अपना खुद का बिजनेस डालने के बारे में भी सोचते हैं. लेकिन कई बार बहुत से कारणों से आप खुद का बिजनेस नहीं कर पाते हैं. लेकिन कई सारे ऐसे लोग हैं, जिन्होंने कई सारे चैलेंज का सामना करते हुए खुद का बिजनेस शुरू किया और आज वो करोड़ों में कमा रहे हैं. आज आपको एक ऐसी ही बिजनेस वुमन की कहानी सुनाएंगे, जिन्होंने काफी छोटे लागत से कोरोना महामारी के दौर अपना बिजनेस शुरू किया और आज वो करोड़ों में कमा रही हैं. ये कहानी है फैशन डिजाइनर रुचि वर्मा की. 

दरभंगा से ताल्लुक रखती हैं रुचि
रुचि की कहानी शुरू होती बिहार के दरभंगा से. दरभंगा के एक मिडिल क्लास फैमिली जन्मी और पली-बढ़ी रुचि को बचपन से आर्ट्स में काफी इंटरेस्ट था. शुरुआत में रुचि के पेरेंट्स ने उन्हें साइंस स्ट्रीम में पढ़ाने की सोची थी. लेकिन रुचि को आर्ट्स के लिए जुनून था, तो उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (NIFT) का फॉर्म डाला. रुचि को निफ्ट मुंबई में एडमिशन मिला. जहां पर उन्होंने भारतीय डिजाइनों के बारे में सीखा और महिलाओं, लड़कियों और बच्चों के कपड़ों पर फोकस्ड रिसर्च की.

पहली नौकरी में डिजाइन किए बार्बी के कपड़े
निफ्ट की पढ़ाई पूरी करने के बाद रुचि को नवी मुंबई में द शर्ट कंपनी में प्लेसमेंट मिल गई, जहां पर वो बार्बी डॉल के लिए ड्रेस डिजाइन करने लगीं. उसके दो साल बाद वो वेस्टसाइड में शामिल हो गईं, जहां पर बच्चों के कपड़ों के सेक्शन की इंचार्ज बन गईं. हालांकि उनको छोटी लड़कियों के लिए पोशाक डिजाइन करने में काफी इंटरेस्ट था. gnttv.com से खास बातचीत करते हुए रुचि बताती हैं कि "वे छोटी लड़कियों के लिए मेरे डिजाइनों से बहुत खुश थे, लेकिन उस वक्त उन्हें लड़कों के कपड़ों के डिजाइन चाहिए थे. दो साल तक, मैंने इस सेक्शन के रिसर्च और डेवलपमेंट पर काम किया, जिसके लिए मैं दुबई भी गई. वो मेरे लिए काफी इंटरेस्टिंग था." 

पति के ट्रांसफर के बाद मुंबई हुई शिफ्ट
कुछ समय मुंबई में काम करने के बाद रुचि की शादी हुई. कुछ दिन बाद पति का ट्रांसफर दिल्ली हो गया तो रुचि को भी उनके साथ दिल्ली आना पड़ा. दिल्ली जाने के लिए रुचि ने मुंबई में अपनी नौकरी छोड़ दी. उसके बाद वो स्पेंसर के साथ काम करने लगीं. स्पेंसर में काम करते हुए रुचि काफी मेहनत कर रही थीं, तब उन्होंने सोचा कि इतनी मेहनत खुद के लिए की जाए, तो परिणाम शायद ज्यादा अच्छे होंगे. उस वक्त रुचि ने अपना खुद का बिजनेस करने की ठानी. रुचि कहती हैं, "तीन साल तक कॉर्पोरेट में काम करने के बाद, मुझे एहसास हुआ कि एक महिला के रूप में वर्किंग लाइफ मेरे लिए बहुत व्यस्त था और मुझे इसे जारी रखने में मुश्किल हो रही थी." 

कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ खुद का बिजनेस करने का लिया फैसला
रुचि ने बिजनेस का प्लान कर ही लिया कि तभी 2020 में कोरोना महामारी ने भारत में दस्तक दी. जिसके बाद उन्होंने घर से ही बिजनेस करने की ठानी. रुचि ने 2.5 लाख रुपए की मिनिमम इन्वेस्टमेंट से काम करना शुरू किया. बिना किसी की मदद के घर से अपना खुद का ऑनलाइन फैशन ब्रांड, आरुवी रुचि वर्मा लॉन्च कर दिया. पैकेजिंग वगैरह के लिए रुचि आउटसोर्स करती थी. सबसे पहले रुचि ने  मेटरनिटी वेयर में ड्रेसेस और ट्यूनिक्स को मिलाकर 15 प्रोडक्ट्स का कलेक्शन मार्केट में उतारा. रुचि ने पहले भी मेटरनिटी वेयर पर काम किया था, सो उन्होंने पहली बार में भी इस पर काम किया. रुचि बताती हैं कि उन्हें मेटरनिटी वेयर का आईडिया इसलिए आया, क्योंकि प्रेग्नेंट महिलाओं के पास फैशन क्लोदिंग के ज्यादा ऑप्शन नहीं होते हैं. ऐसे में कई सारे सेलेब्स ने अपनी प्रेगनेंसी को काफी फ्लॉन्ट किया था. तो रुचि ने भी मेटरनिटी वेयर बनाने की ही सोची. 

मैटरनिटी वियर से शुरू किया बिजनेस
शुरुआत में रुचि ने नोटिस किया कि ज्यादातर महिलाओं ने शिकायत की कि बाजार में उपलब्ध मैटरनिटी वियर आरामदायक नहीं थे, प्रिंट आकर्षक नहीं थे, और फीडिंग ड्रेस में ज़िपर जैसे डिजाइन दिख रहे थे. रूचि ने इन पहलुओं पर काम किया और सुनिश्चित किया कि उनकी प्रोडक्ट आरामदायक, सुविधाजनक और स्टाइलिश भी हों. उसके बाद रुचि ने मैटरनिटी वियर ड्रेसेस और ट्यूनिक्स का अपना पहला कलेक्शन तैयार किया. पहले रुचि ने अपना बिजनेस ऑफलाइन स्टोर्स पर लाने की सोची थी, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से ऐसा नहीं हो सका, तो उन्होंने ऑनलाइन करना शुरू किया. धीरे-धीरे रुचि ने 10 स्टाइल से 50 स्टाइल में ड्रेसेज़ लॉन्च की. धीरे-धीरे रुचि को कई ऑर्डर मिलने लगे.  Ajio, Myntra, FirstCry, और Nykaa Fashion सहित अधिक मार्केटप्लेस ने रुचि के साथ काम करना शुरू किया. प्राइस रेंज करीब 1,500 रुपये है.
 
बिना किसी की मदद के कर रही हैं करोड़ों का बिजनेस
रुचि कहती हैं कि मैंने हर महीने नए डिजाइन पर काम करना जारी रखा. और बाकी सभी चीजों के लिए बाहरी कंपनियों के साथ भागीदारी की - निर्माण, बिक्री, विपणन, रसद, फोटोशूट, जीएसटी प्रबंधन, आदि. इस फील्ड में कॉम्पीटीशन काफी ज्यादा है, लेकिन रुचि ने बिना किसी चीज के बारे में सोचा अपना काम  पूरी लगने से किया. जून 2022 में रुचि ने अपनी खुद की वेबसाइट लॉन्च की और कैजुअल वियर ड्रेसेस का अपना पहला कलेक्शन पेश किया. आरुवी रुचि वर्मा अब तक शून्य पूंजी, शून्य कर्मचारियों और शून्य निश्चित लागत निवेश के साथ एक बूटस्ट्रैप्ड कंपनी बनी हुई है. रुचि बताती हैं कि हमारी बिक्री महीने-दर-महीने 30 प्रतिशत बढ़ रही है और हम इस वित्तीय वर्ष में 5 करोड़ रुपये की एआरआर होने की पूरी संभावना है. 

आज रुचि करोड़ों महिलाओं के लिए एक प्रेरणा का स्रोत है. साथ ही उन लोगों को भी इंस्पायर कर रही हैं, जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं.