scorecardresearch

ITR Filing for FY 2023-24: किसी और के भरोसे क्यों रहना? इन वेबसाइट्स पर जाकर खुद फाइल कर सकते हैं आईटीआर

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2024 है, जो ज्यादा दूर नहीं है. ऐसे में, टैक्सपेयर की बिना किसी परेशानी के अलग-अलग ई-फाइलिंग प्लेटफार्म्स के माध्यम से ITR फाइल कर सकते हैं. आधिकारिक आयकर विभाग पोर्टल के अलावा क्लियरटैक्स, टैक्सस्पैनर, ईज़ीटैक्स जैसी कई वेबसाइट्स यह सर्विस देती हैं.

ITR return filing ITR return filing

31 जुलाई तक अपना इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करने की समय सीमा नजदीक आ रही है. टैक्सपेयर्स अलग-अलग ई-फाइलिंग पोर्टल्स के माध्यम से अपने टैक्स का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं. इस प्रोसेस को नेविगेट करने में लोगों की मदद के लिए कई वेबसाइटें उपलब्ध हैं, जो DIY फाइलिंग से लेकर एक्सपर्ट असिस्टेंस तक, कई तरह की सर्विसेज देती हैं. 

नीचे लिस्टेड कुछ प्लेटफ़ॉर्म हैं जो आपके इनकम टैक्स रिटर्न (आईटीआर) दाखिल करने में मदद कर सकते हैं, जो पहले से भरे हुए फॉर्म, ई-सत्यापन विकल्प, रिफंड स्टेट्स ट्रैकिंग और विभिन्न तरह के टैक्सपेयर्स के लिए सपोर्ट जैसी सुविधाएं देते हैं. 

भारत में ITR दाखिल करने वाली वेबसाइटों की सूची 

सम्बंधित ख़बरें

1. आयकर विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल | वेबसाइट: www.incometaxindiaefiling.gov.in 
आयकर विभाग का आधिकारिक ई-फाइलिंग पोर्टल आपका आईटीआर जमा करने का सबसे सरल और सुरक्षित तरीका है. यह अलग-अलग टैक्सपेयर केटेगरी के लिए व्यापक मार्गदर्शन और स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस प्रदान करता है. बात इसके फीचर्स की करें तो, पहले से भरे हुए फॉर्म, ई-सत्यापन के विकल्प और फाइलिंग स्टेट्स की रियलटाइम ट्रैकिंग आदि शामिल है. इसके अलावा, पोर्टल फाइलिंग प्रक्रिया के दौरान यूजर्स की मदद करने के लिए अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और निर्देशात्मक वीडियो जैसे अतिरिक्त संसाधन भी मौजूद हैं. 

2. क्लीयरटैक्स | वेबसाइट: www.cleartax.in 
ClearTax भारत में सबसे लोकप्रिय टैक्स फाइलिंग प्लेटफार्मों में से एक है, जिससे अलग-अलग फॉर्म में आईटीआर फाइल किया जा सकता है. यह वेतनभोगी कर्मचारी, फ्रीलांसर्स और व्यवसायों सहित टैक्सपेयर्स की विभिन्न केटेगरीज को पूरा करता है. यह प्लेटफ़ॉर्म मुश्किल स्थिति के अनुरूप एक्सपर्ट गाइडेंस के साथ-साथ कर बचत के उद्देश्य से निवेश के अवसर देता है. 

3. MyITReturn | वेबसाइट: www.myitreturn.com
MyITReturn एक अन्य प्लेटफॉर्म है जो अपने यूजर्स के अनुकूल इंटरफेस और स्टेप-बाय-स्टेप हेल्प के साथ आईटीआर दाखिल करने की प्रक्रिया को सरल बनाता है. यह विभिन्न आईटीआर फॉर्म्स को सपोर्ट करता है और ई-सत्यापन और रिफंड स्टेट्स ट्रैकिंग जैसी सेवाएं प्रदान करता है. 

4. टैक्स स्पैनर | वेबसाइट: www.taxspanner.com
TaxSpanner अपनी आईटीआर फाइलिंग सेवाओं, व्यक्तियों, एनआरआई और व्यवसायों को यूजर्स की प्रोफ़ाइल के हिसाब से समाधान देने के लिए प्रसिद्ध है. प्लेटफ़ॉर्म मुश्किल टैक्स स्थितियों के लिए एक्सपर्ट हेल्प और ज़रूरत पड़ने पर ऑडिट हेल्प भी प्रदान करता है. 

5. ईज़टैक्स | वेबसाइट: www.eztax.in 
EZTax लोगों, प्रोफेशनल्स और व्यवसायों को समान रूप से टैक्स फाइलिंग सर्विसेस देता है. प्लेटफ़ॉर्म में नेविगेट करने में आसान इंटरफ़ेस, टैक्स की ऑटो-कम्प्यूटेशन, डिटेल्ड समरी और  ई-सत्यापन की सुविधा है. इसके अतिरिक्त, EZTax पूरी फाइलिंग प्रक्रिया में यूजर्स की सहायता के लिए चैट और ईमेल के माध्यम से मदद प्रदान करता है. 

6. टैक्स2विन | वेबसाइट: www.tax2win.in 
Tax2win आईटीआर दाखिल करने के लिए DIY और एक्सपर्ट-असिस्टेड सर्विसेज, दोनों सेवाएं प्रदान करता है. साथ ही, अनुकूल इंटरफेस और सपोर्ट यूजर्स की मदद करता है. सहज फाइलिंग अनुभव सुनिश्चित करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म में दस्तावेज़ अपलोड, रिफंड ट्रैकिंग और 24/7 ग्राहक सहायता जैसी सुविधाएं शामिल हैं. 

7. टैक्सबडी | वेबसाइट: www.taxbuddy.com 
TaxBuddy आईटीआर दाखिल करने के लिए एक विश्वसनीय विकल्प है, जो टैक्स प्रोफेशनल्स की मदद से व्यक्तिगत कर फाइलिंग सेवाएं प्रदान करता है. प्लेटफ़ॉर्म विभिन्न प्रकार के आईटीआर फॉर्म्स का समर्थन करता है और टैक्स प्लानिंग, रिफंड स्टेट्स ट्रैकिंग और डिटेल्ड टैक्स समरीज जैसी सुविधाएं प्रदान करता है.