scorecardresearch

Lock Your AADHAAR Biometric Data: आज ही करें आधार बायोमेट्रिक्स डाटा को लॉक, स्कैम या फ्रॉड से रहेंगे सुरक्षित

आधार कार्ड आपको भारत में विभिन्न सर्विसेज के लिए साइन अप करने में मदद करता है. जानिए आप कैसे अपने आधार कार्ड के बायोमेट्रिक डेटा को लॉक कर सकते हैं और देश में होने वाले बेहद खतरनाक स्कैम्स से खुद को बचा सकते हैं.

AADHAAR Card AADHAAR Card
हाइलाइट्स
  • स्कैम्स से करें खुद की सुरक्षा

अगर हम अपनी पहचान से जुड़े अहम सरकारी दस्तावेजों की बात करें तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में सबसे पहले जो दस्तावेज आएगा, वह आधार कार्ड ही होगा. आधार कार्ड का उपयोग सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक के रूप में किया जाता है जो न केवल यह साबित करता है कि आप भारत के नागरिक हैं बल्कि यह आपको बायोमेट्रिक डेटा और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी से भी जोड़ता है और आपको देश में विभिन्न सेवाओं के लिए साइन अप करने में मदद करता है. 

हाल के दिनों में, ऑनलाइन स्कैम काफी बढ़ गए हैं और इससे बहुत से लोगों को गंभीर आर्थिक नुकसान हुआ है; ये खतरनाक स्कैम हर दिन लोगों को बेवकूफ बनाते हैं, उनके पैसे, उनकी निजी जानकारी छीन लेते हैं. हमारा आधार डेटा भी सुरक्षा के प्रति बेहद संवेदनशील है और अगर किसी भी परिस्थिति में आपकी निजी जानकारी लीक हो जाती है, तो यह आपके लिए एक बड़ा सेफ्टी रिस्क होगा. 

आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने आधार बायोमेट्रिक डेटा को कैसे लॉक कर सकते हैं और भारत में खतरनाक स्कैम्स से सुरक्षित रह सकते हैं.

बायोमेट्रिक लॉकिंग क्या है?
अगर आप नहीं जानते हैं, तो बता दें कि बायोमेट्रिक्स में आपके आईरिस स्कैन, उंगलियों के निशान और चेहरे के निशान शामिल हैं. बायोमेट्रिक लॉकिंग की बात करें तो UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, बायोमेट्रिक लॉकिंग या अनलॉकिंग सेवा 'आधार होल्डर को अपने बायोमेट्रिक्स को लॉक और अस्थायी रूप से अनलॉक करने की अनुमति देती है. इस सुविधा का उद्देश्य निवासी के बायोमेट्रिक्स डेटा की प्राइवेसी और कॉन्फिडेंशियलिटी को मजबूत करना है.'

अपना बायोमेट्रिक डेटा कैसे लॉक करें?
सभी प्रकार के स्कैम्स से सुरक्षित रहने के लिए और अपने आधार कार्ड बायोमेट्रिक डेटा को बरकरार रखने के लिए, आपको अपना बायोमेट्रिक डेटा लॉक करना होगा. ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  • पहला कदम यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट - uidai.gov.in पर जाना है. 
  • होम पेज पर, 'मेरा आधार' मेनू में, 'आधार सर्विसेज' सेटिंग खोजें और उसके नीचे आपको एक विकल्प मिलेगा जिसमें लिखा होगा 'लॉक/अनलॉक बायोमेट्रिक्स'; इस पर क्लिक करें.
  • अब, अपना 12 अंकों का आधार नंबर और वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) दर्ज करें जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. 
  • ओटीपी दर्ज करने के बाद, आपको अपना आधार बायोमेट्रिक डेटा लॉक करने अनुमति दी जाएगी और आप धोखाधड़ी से खुद को बचा सकेंगे. 

जब आपको अपने आधार कार्ड बायोमेट्रिक्स को दोबारा उपयोग करना हो तो लॉक और अनलॉक करने के लिए भी इन्हीं स्टेप्स को फॉलो करें.