scorecardresearch

Free Aadhaar Update: एक बार फिर से बढ़ी मुफ्त में आधार कार्ड अपडेट करने की डेडलाइन, जान लीजिए नई तारीख और प्रोसेस

Aadhaar Card Update Deadline Extended: UIDAI ने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने की तारीख तीन महीने बढ़ा दी है. पहले फ्री में आधार अपडेट करने की तारीख 14 जून 2024 थी. अब आपको अगले तीन महीने तक आधार अपडेट करने के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़ेंगे.

Free Aadhaar Update Free Aadhaar Update
हाइलाइट्स
  •  14 जून 2024 थी पहले आधार को फ्री में अपडेट करने की डेडलाइन

  • अब अगले तीन महीनों तक मुफ्त में करा सकते हैं आधार अपडेट

आधार कार्ड अपडेट को लेकर एक गुड न्यूज है. भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार कार्ड फ्री (Free Aadhaar Update) में अपडेट करने की तारीख बढ़ा दी गई है. यह डेडलाइन 14 जून 2024 को खत्म हो रही थी.

अब इसे तीन महीने के लिए बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दिया गया है. यानी अब आधार धारक 90 दिन और आधार में दर्ज जानकारियों को बिना कोई पैसा दिए बदलवा सकते हैं. यह ताजा जानकारी UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई है.  

माय आधार पोर्टल पर फ्री में करा सकते हैं आधार को अपडेट
आधार अपडेट आप ऑनलाइन और ऑफलाइन, दोनों तरह से कर सकते हैं. आपको मालूम हो कि मुफ्त में आधार अपडेट केवल ऑनलाइन ही कराया जा सकता है. माय आधार पोर्टल पर आधार कार्ड अपडेट फ्री में हो रहा है.

सम्बंधित ख़बरें

आधार सेंटर पर जाकर आधार से संबंधित कोई जानकारी ठीक कराने पर पैसे देने होंगे. आप आधार को ऑफलाइन अपडेट करा सकते हैं. इसके लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा. ऑफलाइन आधार अपडेट कराने पर आपको 50 रुपए की फीस का भुगतान करना होगा.

10 साल पुराने आधार कार्ड को करवाएं अपडेट
आधार 12 अंकों की एक विशिष्ट पहचान संख्या होती है, जो बायोमीट्रिक और डेमोग्राफिक इन्फॉर्मेशन के आधार पर भारतीय नागरिकों को दी जाती है. आधार कार्ड में आप अपनी फोटो, पता, लिंग, नाम, जन्मतिथि और पता बदलवा सकते हैं.

इसके साथ ही आधार से लिंक मोबाइल नंबर और ई-मेल को भी आप बदलवा सकते हैं. यूआईडीएआई की तरफ से 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करवाया जा रहा है. यदि आप अपना 10 साल पुराना आधार अपडेट नहीं कराते हैं तो भी आधार वैसे ही काम करता रहेगा जैसा पहले कर रहा था. यह ब्‍लॉक या निलंबित नहीं होगा.

आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें
1. सबसे पहले आप UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं.
2. इसके बाद पोर्टल में अपना लॉगिन करें. इसके लिए आधार नंबर, कैप्चा और आपके फोन पर आए वन टाइम पासवर्ड भरना होगा.
3. अब सर्विसेज टैब के तहत अपडेट आधार ऑनलाइन सलेक्ट करें.
4. इसके बाद प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक करें और जो भी अपडेट करना चाहते हैं, उसे चुनें.
5. ड्रॉप-डाउन लिस्ट से उचित दस्तावेज चुनें और वेरिफिकेशन के लिए ऑरिजिनल डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी अपलोड करें.
6. इसके बाद आपको 14 नंबर का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) नंबर मिलेगा. इस नंबर को नोट कर लें. क्योंकि आधार अपडेट प्रोसेस को ट्रैक करने में इसकी जरूरत पड़ेगी.