scorecardresearch

Asia's Richest Man: एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए गौतम अडानी, ग्लोबल इंडेक्स में अंबानी को छोड़ा पीछे

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अडानी 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक बन गए हैं. उन्होंने पिछले साल अपनी पूरी संपत्ति में करीब 23.5 अरब डॉलर जोड़े हैं. इसकी के साथ में लिस्ट में टॉप 10 वें नंबर पर हैं.

गौतम अडानी गौतम अडानी
हाइलाइट्स
  • सेंटी बिलियनेयर बन गए अडानी

  • दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं एलोन मस्क

अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी अपनी 100 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर आदमी (Asia's Richest man) बन गए हैं. अडानी ग्लोबल इंडेक्स में 10वें स्थान पर है, जबकि रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 11वें स्थान पर खिसक गए हैं.

सेंटी बिलियनेयर बन गए अडानी
हाल ही में जारी हुए ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार, अडानी अब एक सेंटी बिलियनेयर (centibillionaire) यानी की 100 बिलियन डॉलर की संपत्ति के मालिक बन गए हैं. अडानी ने पिछले साल अपनी पूरी संपत्ति में करीब 23.5 अरब डॉलर जोड़े हैं. इसकी के साथ में लिस्ट में टॉप 10 वें नंबर पर हैं. वहीं मुकेश अंबानी ने अपनी कुल संपत्ति में 9.03 बिलियन डॉलर जोड़ा था. इस इंडेक्स में अडानी भले ही 10 वें नंबर पर हो पर एशिया में अडानी सबसे अमीर आदमी बन गए हैं.
अडानी ग्रुप के पास बंदरगाह और एयरोस्पेस से लेकर थर्मल एनर्जी और कोयले तक की कंपनियां हैं. वहीं अब तक के सबसे अमीर एशियाई मुकेश अंबानी रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक हैं, दुनिया का सबसे बड़ा ऑयल रिफाइनिंग कॉम्प्लेक्स है.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी हैं एलोन मस्क
इस इंडेक्स में ऑटोमोबाइल कंपनी टेस्ला के मालिक एलोन मस्क 273 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने हुए हैं.  वहीं अमेजन के जेफ बेजोस 188 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर हैं.

रियल-टाइम अरबपतियों की सूची में अडानी-अंबानी से पीछे थे जुकरबर्ग
फरवरी में, मुकेश अंबानी और गौतम अडानी दोनों ने फोर्ब्स की रियल-टाइम अरबपतियों की सूची में मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया था. दरअसल जुकरबर्ग को मेटा प्लेटफॉर्म इंक के स्टॉक में 29 बिलियन डॉलर नेट वर्थ का नुकसान हुआ था. मेटा प्लेटफॉर्म इंक के स्टॉक में एक दिन में भारी गिरावट दर्ज की गई थी, जिसने दुनिया भर के टेक परिदृश्य को हिला कर रख दिया था.