scorecardresearch

बिल गेट्स को पछाड़कर दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बने Gautam Adani, जानें कितनी हुई संपत्ति

अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आने वाले अडानी की संपत्ति 2021 की शुरुआत से अब तक दोगुनी से भी ज्यादा होकर 113.9 अरब डॉलर हो चुकी है. अडानी की छह पब्लिक कंपनियों में हिस्सेदारी है जो उनके नाम से चलती हैं.

Gautam Adani Gautam Adani

दुनिया के सबसे अमीर शख्सियतों की लिस्ट में हाल ही में एक बड़ा फेरबदल हुआ है. धनकुबेरों की सूची में अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी ने एक लंबी छलांग लगाई है. वे अब दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स बन गए हैं.  113 अरब डॉलर से ज्यादा की नेट वर्थ के साथ अडानी माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स पछाड़ कर इस स्थान पर पहुंचे हैं.           

अडानी की छलांग का कारण 
दरअसल हाल ही में बिल गेट्स ने बिल एंड मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन को 20 अरब डॉलर की डोनेशन देने का ऐलान किया. जिसके बाद बिल गेट्स की संपत्ति गिरकर 103 अरब डॉलर हो गई और बिलेनियर्स की लिस्ट में वे एक पायदान नीचे खिसककर पांचवें पायदान पर पहुंच गए. इस बदलाव के साथ गौतम अडानी गेट्स की पिछली रैंक-चौथे नंबर पर पहुंच गए.  फोर्ब्स की रियल टाइम सूची के मुताबिक 113.9 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ अडानी अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं.  

अडानी की संपत्ति 
आपको बता दें, अरबपतियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर आने वाले अडानी की संपत्ति 2021 की शुरुआत से अब तक दोगुनी से भी ज्यादा होकर 113.9 अरब डॉलर हो चुकी है. अडानी की छह पब्लिक कंपनियों में हिस्सेदारी है जो उनके नाम से चलती हैं और बिजली, ग्रीन एनर्जी, गैस, पोर्ट्स समेत अन्य क्षेत्रों में काम करती हैं.       

फरवरी में अरबपति मुकेश अंबानी को पछाड़ कर अडानी एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने. वह पहली बार 9.3 अरब डॉलर की नेट वर्थ के साथ 2008 में फोर्ब्स की दुनिया की अरबपतियों की सूची में शामिल हुए थे. 
 
अरबपतियों की सूची में कौन-कौन 
अरबपतियों की जिस सूची में गौतम अडानी चौथे नंबर पर पहुंचे हैं उसमें स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क पहले नंबर पर हैं. उनकी कुल संपत्ति 230.4 अरब डॉलर है. 148.4 अरब डॉलर के साथ फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अर्नाल्ट दूसरे नंबर पर और 139.2 अरब डॉलर के साथ एमेजॉन के जेफ बेजोस तीसरे नंबर पर हैं. इस लिस्ट में लैरी एलिसन 97.3 अरब डॉलर के साथ छठे नंबर पर हैं.