scorecardresearch

इस स्कीम में 100 रुपये इंवेस्ट कर पांच साल में पाएं 20 लाख रुपये, जानें क्या है तरीका

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) एक बचत बॉन्ड है, जो खास तौर पर छोटे से मध्यम आय वाले निवेशकों को आयकर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है.

डाकघर बचत स्कीम डाकघर बचत स्कीम
हाइलाइट्स
  • NSC में बिना किसी जोखिम के पैसा निवेश किया जा सकता है.

  • नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में मौजूदा समय में 6.8 फीसदी की ब्याज दर है.

भारत में बैंकों और पोस्ट ऑफिस में तरह-तरह की बचत योजनाएं चलाई जाती हैं. इन बचत योजनाओं में निवेश करके आप कम समय में अच्छी कमाई कर सकते हैं. लोग बचत के लिए तरह-तरह की स्कीम, शेयर, बॉन्ड में इंवेस्टमेंट करते हैं. इसी तरह डाकघर पैसे जमा करने और लेनदेन करने के लिए एक भरोसेमंद साधन हैं. यह खासतौर पर उन लोगों के लिए एक अच्छा साधन है जो लंबे समय तक थोड़े-थोड़े पैसे जोड़कर आखिर में बड़ा अमाउंट पाना चाहते हैं. ऐसे में देशभर में डाकघर की शाखाओं में कई बचत योजनाएं चलायी जाती हैं. 

अगर आप इन दिनों निवेश करने की सोच रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में कर सकते हैं. इन स्कीम्स में आपको अच्छा रिटर्न तो मिलता ही है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की सेविंग्स स्कीम्स में बेहद कम राशि से निवेश शुरू किया जा सकता है. ऐसी ही एक स्कीम है नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (National Saving Certificate). इस स्कीम में आप सिर्फ 100 रुपये की छोटी सी बचत से कुछ सालों में लखपति बन सकते हैं. NSC में पैसा लगाने पर गारंटीड रिटर्न के साथ-साथ पूरी सुरक्षा मिलती है. NSC स्कीम के जरिए सिर्फ 100 रुपये का निवेश करके आप पांच साल में 20 लाख रुपये कमा सकते हैं. 

बिना किसी जोखिम के करें पैसा निवेश

राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (NSC) एक बचत बॉन्ड है, जो खास तौर पर छोटे से मध्यम आय वाले निवेशकों को आयकर पर बचत करते हुए निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करता है. अगर आप कुछ सालों में बड़ी रकम कमाना चाहते हैं, तो आप इसका विकल्प चुन सकते हैं. NSC में बिना किसी जोखिम के पैसा निवेश किया जा सकता है. इस योजना की परिपक्वता अवधि पांच साल होती है. हालांकि, आप चाहें तो एक साल के अंदर पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन कुछ शर्तें लागू होती हैं. सरकार वित्त वर्ष की प्रत्येक तिमाही की शुरुआत में ब्याज दरें निर्धारित करती है.

ब्याज दर और निवेश की राशि

पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में मौजूदा समय में 6.8 फीसदी की ब्याज दर है. इस स्कीम में ब्याज को सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है, लेकिन भुगतान मैच्योरिटी पर किया जाता है. NSC में न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में 100 रुपये के मल्टीपल में निवेश करना होगा. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है.

अगर आप पांच साल बाद 6.8 फीसदी की ब्याज दर पर 20.58 लाख रुपये हासिल करना चाहते हैं, तो आपको पांच साल की अवधि में 15 लाख रुपये का निवेश करना होगा. जिस पर आप 6 लाख रुपये ब्याज के रूप में अर्जित NSC) में जमा की राशि पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत छूट हासिल की जा सकती है. इसके तहत 1.5 लाख रुपये तक की राशि पर टैक्स छूट का फायदा लिया जा सकता है.