scorecardresearch

इसकी खेती से हो जाएंगे मालामाल, आधे पैसे में मिलता है दोगुना फायदा

Ginger Farming: अदरक की खेती मुख्य रूप से बारिश पर निर्भर करती है. इसे केले, पपीता या अन्य वृक्षों के साथ उगाया जा सकता है. अदरक बोने में अदरक की पिछली फसल के कंद का इस्तेमाल होता है. अदरक की फसल लगभग 8 से 9 महीने में तैयार हो जाती है.

indian rupee note indian rupee note
हाइलाइट्स
  • बुआई में अदरक की पिछली फसल के कंद का होता है इस्तेमाल 

  • होता है निवेश से दोगुना मुनाफा 

Farming Tips: खेती हमेशा से आय का एक अच्छा स्रोत रहा है. नौकरियों की तरह इसमें आपको हर दिन 10 घंटे काम करने की जरूरत नहीं है. अगर आप सूझबूझ से काम लें तो इसके जरिए कम समय में भी ज्यादा पैसे कमा सकते हैं. आज हम आपको ऐसी फसल के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको काम जमीन में ज्यादा मुनाफा दे सकती है. साथ ही सरकार भी इसकी खेती में आपकी मदद करेगी. यह कुछ और नहीं, चाय से लेकर सब्जियां बनाने में इस्तेमाल किया जाने वाला अदरक है. खासकर ठंड में अदरक का बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है. तो आइए जानते हैं कि अदरक की खेती (ginger farming) कैसे करते हैं

बुआई में अदरक की पिछली फसल के कंद का होता है इस्तेमाल 

अदरक की खेती मुख्य रूप से बारिश पर निर्भर करती है. इसे केले, पपीता या अन्य वृक्षों के साथ उगाया जा सकता है. अदरक बोने में अदरक की पिछली फसल के कंद का इस्तेमाल होता है. एक हेक्टेयर में बुआई करने के लिए 12 से 15 कंद की आवश्यकता होती है. बड़े-बड़े अदरक के पंजों को इस तरह तोड़ा जाता है कि एक टुकड़े में दो से तीन अंकुर रहे. बुवाई करते समय पंक्ति से पंक्ति की दूरी 30 से 40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 20 से 25 सेंटीमीटर होनी चाहिए. बीच कंदों को चार से पांच सेंटीमीटर गहराई में बोने के बाद हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढक दिया जाना  चाहिए.

होता है निवेश से दोगुना मुनाफा 

अदरक की फसल लगभग 8 से 9 महीने में तैयार हो जाती है. औसतन एक हेक्टेयर में 150 से 200 क्विंटल अदरक की खेती हो सकती है. वहीं एक हेक्टेयर में अदरक की खेती का करीब 7-8 लाख रुपये का खर्च आता है. अगर बात मुनाफे की करें तो बाजार में अदरक 80 रुपये किलो के भाव से बिकती है, लेकिन अगर हम 50 से 60 रुपये का औसत भी मान लें तो एक हेक्टेयर से 25 लाख रुपये तक की कमाई होने की गारंटी है. यानी एक हेक्टेयर में आपको 15 लाख रुपये तक का मुनाफा होगा. इसमें आपको अपने निवेश से दोगुना लाभ मिल जाता है.