scorecardresearch

YONO: SBI यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना एटीएम कार्ड बैंक से निकाल सकेंगे कैश

इंटर ऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी सुविधा शुरू होने से एसबीआई  ग्राहक किसी भी बैंक के ATM से बिना कार्ड का इस्तेमाल किए कैश निकाल सकते है, इसके लिए वो UPI QR Cash फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं.

SBI यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना एटीएम कार्ड बैंक से निकाल सकेंगे कैश SBI यूजर्स के लिए खुशखबरी, अब बिना एटीएम कार्ड बैंक से निकाल सकेंगे कैश
हाइलाइट्स
  • बिना ATM कार्ड के कैश निकालना होगा आसान

  • शोल्डर सर्फिंग या कार्ड क्लोनिंग जैसे जोखिम होंगे कम

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए एक अच्छी खबर है. एसबीआई ने अपने योनो ऐप का अपग्रेडेड वर्जन लॉन्च किया है. इस अपग्रेडेड ऐप में ग्राहकों को इंटर ऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल की सुविधा मिलेगी. इसके जरिए एसबीआई ग्राहक अब बिना कार्ड का इस्तेमाल किए किसी भी बैंक के ATM से कैश निकाल सकेंगे. बैंक ने कल मनाए गए 68वें बैंक दिवस समारोह में, एसबीआई ने यह सुविधा शुरू की है.

'YONO for Every Indian' ऐप के जरिए बैंक ग्राहकों को UPI फीचर्स जैसे स्कैन एंड पे, पे बाय कॉन्टैक्ट्स, रिक्वेस्ट मनी समेत कई अन्य सुविधाएं मिलेंगे. इस साल नई महीने में SBI के नए अकाउंट्स खुलने और डिजिटल प्लैटफॉर्म्स के जरिए लोन डिसबर्सल संख्या गिरावट देखने को मिली है.

बिना ATM कार्ड के कैश निकालना होगा आसान
इंटर ऑपरेबल कार्डलेस कैश निकासी सुविधा शुरू होने से एसबीआई  ग्राहक किसी भी बैंक के ATM से बिना कार्ड का इस्तेमाल किए कैश निकाल सकते है, इसके लिए वो UPI QR Cash फीचर इस्तेमाल कर सकते हैं. SBI के चेयरमैन दिनेश खारा का कहना है कि, एसबीआई हर भारतीय को कंटिग-एज डिजिटल बैंकिंग सॉल्यूशन के जरिए भारतीयों के वित्तीय आत्मनिर्भरता और सहूलियत प्रदान करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं. ग्राहकों की उम्मीद और सुगमता भरे डिजिटल बैंकिंग अनुभव को ध्यान में रखते हुए YONO ऐप को अपग्रेड किया गया है.

शोल्डर सर्फिंग या कार्ड क्लोनिंग जैसे जोखिम होंगे कम
बैंक ने कहा, पिन दर्ज करने या डेबिट कार्ड को भौतिक रूप से संभालने की आवश्यकता को समाप्त करके, ICCW सुविधा शोल्डर सर्फिंग या कार्ड क्लोनिंग से जुड़े जोखिमों को कम करती है. एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा ने कहा, "एसबीआई अत्याधुनिक डिजिटल बैंकिंग समाधान पेश करने के लिए समर्पित है जो प्रत्येक भारतीय को वित्तीय स्वतंत्रता और सुविधा के साथ सशक्त बनाता है. हमारे ग्राहकों की निर्बाध और सुखद डिजिटल अनुभव की अपेक्षाओं को ध्यान में रखते हुए, YONO ऐप को नया रूप दिया गया है. यह 'YONO for Every Indian' मिशन को वास्तविकता बनाने के हमारे लक्ष्य को पूरा करेगा."