scorecardresearch

नए साल के दिन कपास का रिकॉर्ड तोड़ भाव, पहली बार ₹10 हजार रुपये प्रति क्विंटल हुआ कॉटन

मध्य-प्रदेश के खरगोन में साल का पहला दिन किसान के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया. बताया जा रहा है कि इतिहास में पहली बार यहां पर कपास का भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा. उच्च क्वालिटी के कपास का भाव 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल रहा. खरगोन के इतिहास में यह पहली बार था कि कपास का भाव इतना ज्यादा चढ़ा. 

Representational Image Representational Image
हाइलाइट्स
  • खरगोन को कहते हैं सफेद सोने की खान

  • मिला 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल का भाव

मध्य-प्रदेश के खरगोन में साल का पहला दिन किसान के लिए खुशियों की सौगात लेकर आया. बताया जा रहा है कि इतिहास में पहली बार यहां पर कपास का भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा. उच्च क्वालिटी के कपास का भाव 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल रहा. 

खरगोन के इतिहास में यह पहली बार था कि कपास का भाव इतना ज्यादा चढ़ा. 

खरगोन को कहते हैं सफेद सोने की खान: 

सफेद सोने की खान कहे जाने वाले खरगोन में कपास का भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचा. पूर्व कृषि मंत्री के पोते आदित्य पाटीदार ने किसान नवलसिंह भादरिया झंडीखोदरी के उच्च क्वालिटी के कपास की नीलामी में बोली ₹10000 प्रति क्विंटल लगाई तो किसान खुशी से उछल पड़ा. 

इंटरनेशनल लेवल पर रुई की डिमांड बढ़ने से कपास उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है. खरगोन में कपास की आवक घटने और उच्च क्वालिटी का कपास होने से कपास के दाम शिखर पर पहुंच गए. कपास मंडी प्रभारी मंडी इंस्पेक्टर आरसी भास्करे का कहना है खरगोन में पहली बार कपास ₹10000 क्विंटल हुआ है. 

आगे और आ सकती है तेजी: 

आदित्य पाटीदार ने बताया कपास की डिमांड बनी हुई है. ऊपर भाव अच्छे मिलने से किसानों को भी अच्छे भाव दे पा रहे है. पिछले 5 दिनों से कपास के भाव 9000 के ऊपर ही रहे हैं. यह भी पहली बार हो रहा है. वही कॉटन संघ के अध्यक्ष मुन्ना लाल जायसवाल ने आगे और तेजी आने की बात कही है. 

(खरगोन से उमेश रेवलिया की रिपोर्ट)