scorecardresearch

Google for India: भारत में महिला उद्यमियों को आगे बढ़ने में मदद करेगा गूगल, स्टार्टअप्स में निवेश करने का प्लान

19 दिसंबर, 2022 को अपने वार्षिक कार्यक्रम "Google For India" कार्यक्रम में, अमेरिकी टेक्नोलॉजी दिग्गज Google कई नए प्रोजेक्ट्स के बारे में बात की.

Google for India (Photo: Google) Google for India (Photo: Google)
हाइलाइट्स
  • जियो और भारती एयरटेल में खरीदी हिस्सेदारी 

  • कई AI प्रोजेक्ट्स पर काम करेगी कंपनी 

आज उद्यमिता के जमाने में लड़का हो या लड़की, कोई भी अपना खुद का बिजनेस शुरू करने से पीछे नहीं हट रहा है. इसलिए देश में लगातार स्टार्टअप्स की संख्या बढ़ती जा रही है. हालांकि, स्टार्टअप्स को सफल बनाने के लिए उद्यमी कई तरह की मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. खासकर कि महिलाएं, क्योंकि आज भी कई क्षेत्रों में महिलाओं को पुरुषों से कम आंका जाता है. 

लेकिन महिलाओं के स्टार्टअप्स को सपोर्ट करने के लिए अब गूगल कंपनी अहम कदम उठा रही है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को मीडिया को जानकारी दी कि गूगल अपने 75,000 करोड़ रुपये के इंडिया डिजिटाइजेशन फंड के जरिए महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स में निवेश पर ध्यान केंद्रित करेगी. 

जियो और भारती एयरटेल में खरीदी हिस्सेदारी 
कंपनी ने इंटरनेट को किफायती बनाने के लिए 2020 के अंत में प्रचलित विनिमय दर के अनुसार 10 बिलियन अमरीकी डालर – लगभग 75,000 करोड़ रुपये लॉन्च किए थे. Google IDF के माध्यम से, कंपनी ने Jio में 4.5 बिलियन अमरीकी डालर में 7.73 प्रतिशत हिस्सेदारी और भारती एयरटेल में 1.2 प्रतिशत हिस्सेदारी 700 मिलियन अमरीकी डालर में खरीदी. 

गूगल इंडिया के कंट्री मैनेजर और वीपी संजय गुप्ता ने गूगल फॉर इंडिया इवेंट में कहा कि आगे बढ़ते हुए, इस आईडीएफ निवेश में से महिलाओं के नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. उनका उद्देश्य ऐसे स्टार्टअप्स को शुरुआती दौर में सपोर्ट करने पर रहेगा.  

कई AI प्रोजेक्ट्स पर काम करेगी कंपनी 
गूगल  ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित कई परियोजनाओं की घोषणा की है, जिनमें स्पीच टेक्नोलॉजी, वॉयस और वीडियो सर्च आदि शामिल हैं. गुप्ता का कहना है कि AI से रीडिंग मेटेरियल तुरंत वीडियो में कंवर्ट हो सकता है क्योंकि बड़े पैमाने पर अंग्रेजी से किसी भी भाषा में अनुवाद करना संभव है. 

कंपनी ने अपने भाषा अनुवाद और खोज तकनीक को ठीक करने के लिए पूरे भारत के 773 जिलों से भाषण डेटा एकत्र करने के लिए बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान के साथ सहयोग की घोषणा की. Google ने IIT मद्रास में भारत का पहला जिम्मेदार AI केंद्र स्थापित करने के लिए 1 मिलियन अमरीकी डालर के अनुदान की घोषणा की है.