scorecardresearch

Use Aadhaar For UPI Activation: यूपीआई एक्टिवेट करने के लिए आधार का प्रयोग कर सकते हैं Google Pay यूजर्स

अपना UPI Pin सेट-अप करने के लिए Google Pay यूजर्स को अब डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि वे Aadhaar नंबर की मदद से ऐसा कर सकेंगे.

Representational Image Representational Image

मोबाइल पेमेंट प्लेटफॉर्म Google Pay पर UPI एक्टिवेशन के लिए आधार का इस्तेमाल किया जा सकता है. टाइम्स ऑफ इंडिया (टीओआई) के अनुसार, यूजर्स अब भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के माध्यम से आधार का उपयोग करके यूपीआई के लिए पंजीकरण करके  अपना यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं, इसके लिए उन्हें डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी. हालांकि, इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि वर्तमान में केवल कुछ ही बैंकों के ग्राहकों के लिए यह सुविधा उपलब्ध हैं, जबकि कंपनी को उम्मीद है कि जल्द ही और बैंक इसका अनुसरण करेंगे. 

GooglePay का कहना है, “आधार-आधारित यूपीआई ऑनबोर्डिंग फ्लो के साथ, Google Pay यूजर्स डेबिट कार्ड के बिना अपना यूपीआई पिन सेट कर सकते हैं. UPI करोड़ों भारतीय यूजर्स तक पहुंचता है, इससे कई और यूजर्स को यूपीआई आईडी सेट करने और उन्हें डिजिटल भुगतान करने में सक्षम बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है."

फॉलो करने होंगे नियम
1. यूजर्स को प्रस्तावित विकल्पों में से एक का चयन करना आवश्यक है.
2. आधार के माध्यम से यूपीआई का उपयोग करने के लिए यूजर्स का अपना बैंक खाता उनके आधार से जुड़ा होना चाहिए और उनका फोन नंबर यूआईडीएआई के साथ पंजीकृत होना चाहिए.

गूगल पे हेल्प ने एक बयान में कहा, "यूपीआई नंबर आपके यूपीआई आईडी का एक बैंक-वेरिफाइड फोन नंबर आएडेंटिफायर है. यह आपको यूजर्स से धन प्राप्त करने की अनुमति देता है, चाहे वे किसी भी ऐप पर हों. आप एक यूपीआई आईडी के लिए अधिकतम तीन यूपीआई नंबर बना सकते हैं. यह आपका फोन नंबर या आपके द्वारा चुनी गई कोई भी 8-10 अंकों की संख्यात्मक आईडी हो सकती है.

कैसे बनाएं UPI नंबर 
1. ऊपरी-दाएं कोने में अपनी प्रोफ़ाइल छवि पर क्लिक करें।
2. "भुगतान के तरीके" पर क्लिक करें और फिर वह बैंक खाता चुनें जिसके लिए आप एक यूपीआई नंबर बनाना चाहते हैं.
3. मेनू से "UPI नंबर प्रबंधित करें" चुनें.
4. स्क्रीन पर प्रदर्शित निर्देशों का पालन करें

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि उपभोक्ताओं के पास अपने डेबिट कार्ड या अपने आधार का उपयोग करके यूपीआई के लिए साइन अप करने का विकल्प है.