scorecardresearch

Google Cheap Flight Tickets: गूगल पर बुक कर सकते हैं सस्ती फ्लाइट टिकट, कीमत कम होने पर मिलेगा रिफंड, हर साल बचा सकते हैं 41 हजार रुपये

Google Price Guarantee programme: गूगल पर आप आसानी से सस्ती फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं. इसके लिए गूगल ने एक प्रोग्राम शुरू किया है, जिसमें अगर टिकट की कीमत आगे कम होती है तो आपको रिफंड मिलेगा. इससे आप हर साल अधिकतम 41 हजार रुपये बचा सकते हैं.

Google Flights Price Google Flights Price
हाइलाइट्स
  • टिकट बुकिंग पर कंपनी देगी रिफंड 

  • 41 हजार रुपये तक मिल सकेगा रिफंड

हर कोई चाहता है कि वह सस्ती फ्लाइट बुक करें. लेकिन हमें इसकी ट्रिक और चल रही डिस्काउंट स्कीम के बारे में नहीं पता होता है. लेकिन गूगल ने सीधे ऐप से होटल, फ्लाइट बुक करना आसान बना दिया है. Google आपको Google फ्लाइट पर टिकट पर रिफंड देने वाली स्कीम लॉन्च कर रहा है. Google ने एक नया प्राइस गारंटी प्रोग्राम लॉन्च किया है. इसमें अगर फ्लाइट की कीमतों में उतार चढ़ाव होता है तो कंपनी बाद में उसका भुगतान कर देगी. 

टिकट बुकिंग पर कंपनी देगी रिफंड 

दरअसल, इस प्रोग्राम के तहत अगर बाद में टिकट की कीमत कम होती है तो कंपनी बुक किए गए टिकट की कीमत में जो फर्क होगा उसे रिफंड कर देगी. यह सुविधा वर्तमान में अमेरिका में एक पायलट प्रोग्राम के रूप में लॉन्च की गई है. यह केवल उन फ्लाइट के लिए उपलब्ध है जिनके उड़ान भरने से पहले Google को भरोसा है कि वे सस्ती नहीं होंगी. इसकी घोषणा करते हुए Google के ब्लॉग पोस्ट में कहा, “Google एक प्राइस गारंटी प्रोग्राम की पेशकश करने जा रहा है जो उड़ान भरने से पहले कीमत कम होने पर बुक किए गए टिकटों पर रिफंड देगा. यह डिपार्चर तक हर दिन टिकट की कीमत को मॉनिटर करेगा और यात्रियों को Google पे के माध्यम से जो भी रिफंड होगा वो देगा. 

कौन सी फ्लाइट में और कैसे मिलेगा रिफंड?

बताते चलें कि फ्लाइट टिकट की कीमतों में अलग-अलग दिनों में उतार-चढ़ाव आना आम बात है. गूगल का कहना है कि अगर बैज के बावजूद कीमत में कोई अंतर आता है तो कंपनी आपको जो भी उन दोनों कीमतों के बीच अंतर होगा उतना पैसा रिफंड करेगी. डॉलर साइन के साथ छोटे शील्ड आइकन वाली फ्लाइट इस प्रोग्राम के अंदर आएंगी, आपको उनमें रिफंड मिलने की गुंजाइश है. जो ग्राहक इन फ्लाइट को Google फ्लाइट से बुक करते हैं, 

41 हजार रुपये तक मिल सकेगा रिफंड

हालांकि, गूगल ने इसके कुछ नियम भी रखें हैं. जैसे लोगों को हर साल गूगल फ्लाइट अधिकतम 500 डॉलर यानी 41 हजार रुपये ही रिफंड करेगा. अगर कीमत में अंतर 5 डॉलर से कम है तो ग्राहकों को पैसा वापस नहीं मिलेगा. ये रिफंड आपको Google पे पर मिलेगा. आपको नोटिफिकेशन मिलने के 90 दिनों के भीतर Google पे सेट अप करना होगा ताकि आपको रिफंड आसानी से मिल सके.