scorecardresearch

सरकार ने दिया दिवाली बोनांजा, CNG PNG के वैट में 10 प्रतिशत कटौती, साल में 2 गैस सिलेंडर मुफ्त

गुजरात सरकार ने गुजरातवासियों को एक खुशखबरी दी है. दरअसल सरकार ने सीएनजी और पीएनजी पर वैट (मूल्य वर्धित कर) में 10 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला लिया है. साथ ही हर परिवार को साल में 2 गैस सिलेंडर मुफ्त देने का फैसला किया है.

सरकार ने दिया दिवाली बोनांजा सरकार ने दिया दिवाली बोनांजा
हाइलाइट्स
  • 38 लाख गृहणियों को होगा फायदा

  • चुनावों के मद्देनजर अहम है ये फैसला

दिवाली के मौके पर गुजरात वासियों के लिए एक गुड न्यूज है. गुजरात सरकार ने सीएनजी और पीएनजी पर वैट (मूल्य वर्धित कर) में 10 प्रतिशत की कटौती करने का फैसला लिया है. इतना ही नहीं इस नए ऐलान के तहत गुजरात के हर घर को साल में 2 रसोई गैस सिलेंडर भी मुफ्त दिए जाएंगे. गुजरात के मंत्री जीतू वघानी ने इसकी घोषणा की है. गौरतलब है कि राज्य में इस साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. उससे पहले ये फैसला लिया गया है. वघानी ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि नागरिकों और गृहणियों को 1,000 करोड़ रुपये की राहत मिलेगी.

38 लाख गृहणियों को होगा फायदा
उन्होंने कहा कि इस फैसले से करीब 38 लाख गृहणियों को फायदा होगा. उन्होंने बताया कि इस योजना के लिए 650 करोड़ रुपए की राशि तय की गई है. जिससे करीब 1700 रुपए की राशि लोगों के घरों तक पहुंच सकती है. वैट कटौती पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि अगर हम सीएनजी में 10 फीसदी की कटौती पर विचार करें तो 6-7 रुपये प्रति किलो का फायदा होगा. इसी तरह पीएनजी पर 5-5.50 रुपये प्रति किलो का फायदा होने जा रहा है.

चुनावों के मद्देनजर अहम है ये फैसला
गौरतलब है कि शुक्रवार को चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों की तारीख की घोषणा कर दी है. अभी गुजरात के चुनावों की तारीख तय नहीं की गई है. हालांकि जल्द ही गुजरात चुनाव की तारीख भी तय हो जाएगी. भूपेंद्र पटेल के नेतृत्व वाली सरकार के वैट में कटौती के इस कदम की चुनावी राज्य में बहुत उम्मीद थी. दिसंबर में होने वाले चुनावों से पहले, राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार ने मुख्यमंत्री पद सहित कई कैबिनेट फेरबदल किए हैं. 

क्या है गुजरात का सियासी पारा?
परंपरागत रूप से, कांग्रेस राज्य में भाजपा की मुख्य दावेदार रही है, जिस पर दो दशकों से अधिक समय से भगवा पार्टी का शासन है. अब, अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी ने भी राज्य में चुनावी बिगुल फूंक दिया है. केजरीवाल-सिसोदिया की जोड़ी राज्य में जोरदार प्रचार कर रही है, सत्ता में आने पर विश्व स्तरीय शिक्षा लेने, मुफ्त बिजली, पानी वगैरह देने के लंबे-चौड़े दावे कर रही है. पंजाब में अपनी काबिलियत साबित करने के बाद और जोश के साथ, लोगों को यह आभास देने के लिए कि वह राज्य में भगवा जादू को तोड़ देगी, लेकिन गुप्त रूप से, पार्टी को कम से कम अच्छी संख्या में सीटों पर कब्जा करने की उम्मीद करनी चाहिए.