scorecardresearch

उम्र महज अंक! 90 साल के उम्र में शुरू किया स्टार्टअप, अब बन गई सबसे ज्यादा उम्र की उद्यमी

96 वर्षीय हरभजन कौर के हाथों की बनी बेसन की बर्फी पूरे भारत में काफी मशहूर है. हरभजन कौर के बर्फी बनाने के वीडियो को बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा ट्विट कर चुके है. जो काफी वायरल हुआ था. जिसके बाद इनकी बर्फी की बिक्री काफी बढ़ गई.

96 Year Old Harbhajan Kaur 96 Year Old Harbhajan Kaur
हाइलाइट्स
  • 96 वर्षीय हरभजन कौर बेसन की बर्फी के साथ ही चटनी, हलवा, आचार, शरबत भी बनाती हैं

  • हरभजन कौर ने पहली बार बनाई थी 5 किलो बर्फी

सपनों और ख्वाहिशों को पूरा करने की कोई उम्र नहीं होती, जब लगे की पंखों में जान है तभी उड़ान भर देनी चाहिए और ऐसा कर दिखाया है 96 साल की हरभजन कौर ने. जिन्होंने छह साल पहले यानी की 90 साल की उम्र में बेसन की बर्फी बनाने और अपने पैसे कमाने का सोचा सबसे  बन गई है. इनके हाथों की बनाई बेसन की बर्फी चंडीगढ़ समेत पूरे भारत में खूब प्रसिद्ध है. वहीं इनकी बनाई बेसन की बर्फी को लोग काफी पसंद भी करते है. बुढ़ापे के इस दौर में बिजनेस करने का एकाएक ऐसा नानी ने क्या सोचा की उनकी बेसन की बर्फी हिट हो गई. इसके पीछे एक बड़ा दिलचस्प किस्सा है. आइए जानते है इस रिपोर्ट में. 

90 साल उम्र में शुरू किया था बेसन की बर्फी बनाना
90 वर्षीय हरभजन कौर का जन्म अमृतसर के नजदीक तरण तारण में हुआ है. शादी के बाद हरभजन कौर अपने पति के साथ लुधियाना आ गयी. उनकी तीन बेटियां है. करीबन दस साल पहले पति के निधन हो गया. जिसके बाद हरभजन कौर अपनी सबसे छोटी बेटी के साथ रहने लगी. उस समय हरभजन कौर की उम्र 90 वर्ष थी. उनकी छोटी बेटी रवीना सूरी ने अपनी माँ से पुछा की आपकी कोई इच्छा है जिसे पूरा किया जा सकता है या आप कुछ करना चाहते हो जो नहीं कर सके थे. बेटी के इस सवाल का जवाब में हरभजन कौर ने कहा कि उनकी खुद के पैसे कमाने की इच्छा है, और यही से बेसन की बर्फी बनाने का सिलसिला शुरू हो गया.

Harbhajan Kaur
Harbhajan Kaur

पहली बार बनाई थी 5 किलो बर्फी
सबसे पहले हरभजन कौर ने बेसन की बर्फी, टमाटर का चटनी बनाई और चंडीगढ़ के सेक्टर 18 आर्गेनिक मंडी में अपना छोटी से स्टाल लगाना शुरू किया. हरभजन कौर ने बेसन की बर्फी बेचने से पहले कुछ लोगों टेस्ट करवाया और उनकी उस दिन बनाई करीबन 5 किलो बर्फी हाथों हाथ बिक गयी. उस दिन बिकी बर्फी के पैसों को हरभजन ने तीनों बेटियों में बराबर में बांट दिया. पहले ही दिन हुई इस कमाई से हरभजन कौर को और बेसन बनाने की प्रेरणा मिली. जिसके बाद उन्हें बेसन बनाने के आर्डर लगातार मिलते रहें.

आनंद महिंद्रा कर चुके हैं वीडियो ट्विट
फिर देश के जाने माने बिजनेस टाइकून आनंद महिंद्रा ने हरभजन कौर का एक वीडियो बर्फी बनाते ट्विटर पर क्या डाला. हरभजन कौर का यह वीडियो पूरे देश में वायरल हो गया. वीडियो वायरल होने पर उनके बेसन का बिजनेस ने और रफ्तार पकड़ ली. पिछले दो साल पहले आए कोरोना की बीमारी के बाद उनके आर्डर और बढ़ गए क्योकि लोग उस समय बाहर का खाना पसंद नहीं करते थे.

बर्फी के अलावा बनाती हैं ये भी चीजें
अब हरभजन कौर बेसन की बर्फी के अलावा बादाम का शरबत, टमाटर की चटनी, नीबू से लेकर आम के सभी प्रकार के अचार, दाल का हलवा, पिन्नी, पंजीरी और आइसक्रीम बनाती हैं. उम्र के इस पड़ाव में अब किचन में वो नहीं जा पाती लेकिन फिर भी बर्फी और बाकि सभी चीजें बनाने के बाद उसे पहले खुद चखती है. उसके बाद ही उसे बाजार में बेचने के लिए पास किया जाता है.