scorecardresearch

Petrol-Diesel Price : एक हफ्ते में लगातार चौथी बार बढ़े डीजल-पेट्रोल के दाम, जानें क्या हैं नए रेट

इस बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में अब पेट्रोल 98.61 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर बिकेगा.

एक हफ्ते में चौथी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम एक हफ्ते में चौथी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
हाइलाइट्स
  • एक हफ्ते में चौथी बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

  • प्रति लीटर 80 पैसे की एक और बढ़ोतरी

भारत ने शनिवार यानी आज ईंधन की कीमतों में एक और बढ़ोतरी देखी. इस सप्ताह में यह चौथी बढ़ोतरी है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डीजल और पेट्रोल की कीमतों में उछाल को यूक्रेन युद्ध से जोड़ा था, जिसे अब एक महीना पूरा हो गया है. 

इस बार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई. दिल्ली में अब पेट्रोल 98.61 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर बिकेगा. भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर 113.35 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं, जबकि डीजल की कीमत अब 97.55 रुपये प्रति लीटर हो गई है. 

दाम बढ़ने का कारण रूस-यूक्रेन युद्ध - सीतारमण 

लगातार बढ़ते दामों के बीच सरकार को विपक्ष की आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में सीतारमण ने शुक्रवार को कहा था कि रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान के कारण ईंधन की कीमतें बढ़ रही हैं. उन्होंने कहा कि तेल विपणन कंपनियां 15 दिनों की औसत दर पर कच्चे तेल की खरीद कर रही हैं, जो रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण अधिक है. इसका असर सभी देशों पर पड़ रहा है.

इस मुद्दे पर सरकार की आलोचना करने वालों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी शामिल हैं. उन्होंने कहा कि सरकार ने गैस, डीजल और पेट्रोल की कीमतों पर लगाए गए रोक को हटा दिया है. नवंबर के बाद पहली बार कीमतों में बढ़ोतरी के बाद मंगलवार को उन्होंने कहा कि अब सरकार कीमतों को लगातार बढ़ाएगी. विपक्ष का दावा है कि पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने के बाद से सरकार कीमतें बढ़ा रही है. 

ये भी पढ़ें: