scorecardresearch

Holi 2022: कहीं 18 तो कहीं 19 मार्च को है बैंक बंद, जानें आपके राज्य में किस दिन है बैंकों की छुट्टी

इस बार 18 मार्च को होली मनाई जाएगी. कई राज्यों में इस दिन बैंक बंद रहेंगे तो कई राज्यों में नहीं रहेंगे. कई राज्यों में होली के एक दिन बाद छुट्टी रहती है.

holi bank holiday holi bank holiday
हाइलाइट्स
  • कुछ राज्यों में होती है होली की छुट्टी

  • कुछ राज्यों में अगले दिन होती है सरकारी छुट्टी

कल होली है और लगभग पूरा देश होली के रंग में रंग चुका है. होली के दिन भारत के कुछ राज्यों में सरकारी छुट्टी भी रहती है. कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां होली की छुट्टी नहीं है.यानी  कई राज्यों में इस दिन बैंक बंद रहेंगे तो कई राज्यों में नहीं रहेंगे.

इन राज्यों में रहती है सरकारी छुट्टी

आपको बता दें कि इस बार 18 मार्च (शुक्रवार)  होली के दिन गुजरात, मिजोरम, मध्य प्रदेश, चंडीगढ़, उत्तराखंड, सिक्किम, असम, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, बंगाल, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, गोवा, बिहार, छत्तीसगढ़, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और जम्मू एंड कश्मीर में बैंक बंद रहेंगे.

इन राज्यों में बंद नहीं रहेंगे बैंक

इस लिस्ट में उड़ीसा, कर्नाटक,  मणिपुर, तमिलनाडु,  केरल और बंगाल में बैंक बंद नहीं रहेंगे. इन राज्यों में बैंकों के काम रूटीन में चलते रहेंगे.  बता दें  कि 19 मार्च 2022 (शनिवार) को (होली/याओसंग के अगले दिन) उड़ीसा, मणिपुर, बिहार में बैंक बंद रहेंगे और उसके बाद रविवार की छुट्टी रहेगी. 

बैंकों में राज्य के हिसाब से होती हैं छुट्टियां

गौरतलब है कि बैंक की छुट्टियां हर राज्य में अलग होती हैं. भारतीय रिजर्व बैंक राज्य के आधार पर हर साल के शुरुआत में बैंक छुट्टियों की एक लिस्ट बनाई जाती हैं.