scorecardresearch

Holi Special Train: होली पर रेलवे का तोहफा! स्पेशल ट्रेन का किया ऐलान, जानिए रुट्स

इस दौरान, ये ट्रेनें कई रेलवे स्टेशनों पर रुकेंगी. जैसे- कल्याण, नासिक रोड, भुसावल, हरदा, इटारसी, रानी कमलापति, बीना, ललितपुर, टीकमगढ़, खरगापुर, छतरपुर, खजुराहो, महोबा, बांदा, मनिकपुर, प्रयागराज, ज्ञानपुर रोड, वाराणसी, औनरीहार, मऊ और रसरा. 

होली पर चलाई जांएंगी स्पेशल ट्रेने होली पर चलाई जांएंगी स्पेशल ट्रेने
हाइलाइट्स
  • होली पर चलाई जाएंगी होली स्पेशल ट्रेन

  • सेंट्रल रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों के बारे में जानकारी दी

मार्च का महीना शुरू होते ही होली का खुमार शुरू हो जाता है. होली का त्योहार आते ही घर जाने की तैयारियां भी शुरू हो जाएंगी. ऐसे में ट्रेनों में रिजर्वेशन (Railway Reservation) और कन्फर्म टिकट ना मिल पाने की दिक्कत पेश आती है. लेकिन इस दिक्कत से छुटकारा दिलाने के लिए रेलवे खुशखबरी लाया है. दरअसल, सेंट्रल रेलवे ने होली के लिए स्पेशल ट्रेन का ऐलान किया है. ये ट्रेनें महाराष्ट्र के मुंबई से यूपी के बलिया तक चलेंगी. पिछले दिनों सेंट्रल रेलवे ने इन स्पेशल ट्रेनों के बारे में जानकारी दी.

सेंट्रल रेलवे के Chief Public Relations Officer (CPRO) शिवाजी सुतार के मुताब‍िक ट्रेन नंबर 01001 हर सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को दोपहर 2:15 बजे लोकमान्य तिलक टर्मिनस से चलेगी. यह ट्रेन तीसरे दिन सुबह 1:45 बजे यूपी के बलिया पहुंचेगी. इस ट्रेन को  सेंट्रल रेलवे सात मार्च से 30 मार्च के बीच चलाएगा. उन्होंने आगे बताया कि 01002 नंबर वाली ट्रेन हर बुधवार, शुक्रवार और रविवार को दोपहर 3:15 बजे बलिया से निकलेगी और तीसरे दिन 3:15 बजे मुंबई के लोकमान्य तिलक रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी. यह ट्रेन 9 मार्च से एक अप्रैल के बीच में चलेगी.

इस दौरान, ये ट्रेनें कई रेलवे स्टेशनों पर रुकेंगी. जैसे- कल्याण, नासिक रोड, भुसावल, हरदा, इटारसी, रानी कमलापति, बीना, ललितपुर, टीकमगढ़, खरगापुर, छतरपुर, खजुराहो, महोबा, बांदा, मनिकपुर, प्रयागराज, ज्ञानपुर रोड, वाराणसी, औनरीहार, मऊ और रसरा. 

इन रूट्स में भी  रेलवे चलाएगा होली स्पेशल ट्रेन
रेलवे यात्रियों की सुविधा को देखते हुए महाराष्ट्र और राजस्थान के बीच भी होली स्पेशल ट्रेन चलेगी. यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने यह फैसला किया है. मुंबई सेंट्रल-जयपुर-बोरीवली स्पेशल सुपरफास्ट और  बांद्रा टर्मिनस-भगत की कोठी-बोरीवली के बीच में स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेनें (Holi 2022 Special Train)  चलेंगी. इस बात की जानकारी नॉर्थ वेस्ट रेलवे जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने मीडिया को दी.

ट्रेन नंबर 09039 मुंबई सेंट्रल से चलकर जयपुर (Jaipur) को जाएगी. यह ट्रेन मुंबई सेंट्रल बुधवार के दिन 16 मार्च को चलेगी. यह ट्रेन सात 11.55  पर खुलेगी और दूसरे दिन शाम 7.30 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी. 17 मार्च को ट्रेन डेस्टिपनेशन पर पहुंच जाएगी. वहीं जयपुर से बोरीवली के लिए होली स्पेशल ट्रेन (Holi Special Train) चलेगी. इसका नंबर 09040 है जो 17 मार्च को जयपुर से रात 9.15 मिनट पर चलकर 18 मार्च को दोपहर 3.10 को बोरीवली पहुंच जाएगी.  इसमें स्लीपर और एसी डिब्बों की सुविधा रहेगी. इस ट्रेन का नाम  मुंबई सेंट्रल-जयपुर-बोरीवली सुपरफास्ट स्पेशल है.

ट्रेन नंबर 09035/09036 बांद्रा टर्मिनस से चलकर भगत की कोठी को रवाना होगी. यह एक अप और डाउन ट्रेन है. यह 16 मार्च को सुबह 11 बजे बांद्रा टर्मिनस से रवाना होकर 17 मार्च 2022 को सुबह 4 बजे भगत की कोठी पहुंच जाएगी. वहीं यह 17 मार्च भगत की कोठी से सुबह 11.40 को चलकर 18 मार्च को सुबह 4.15 मिनट पर बोरीवली पहुंच जाएगी. इस ट्रेन का नाम है  बांद्रा टर्मिनस-भगत की कोठी-बोरीवली सुपरफास्ट होली स्पेशल. इसमें स्लीपर, जनरल क्लास और सेकंड और थर्ड एसी के डिब्बे होंगे.