scorecardresearch

आपके काम की बात : पैसा जमा करने की कोई टेंशन नहीं... PPF अकाउंट ऐसे कराएगा आपकी बंपर कमाई

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट (Long Term Investment) ऑप्शन है, जो निवेश की गई राशि पर आकर्षक इंटरेस्ट रेट और रिटर्न देता है.

PPF अकाउंट से कर सकते हैं बंपर कमाई. PPF अकाउंट से कर सकते हैं बंपर कमाई.
हाइलाइट्स
  • PPF पर वर्तमान रेट ऑफ इंटरेस्ट 7.1% प्रति वर्ष है

  • पीपीएफ (PPF) एक सरकार समर्थित योजना है

भारत में रहने वाले लोगों के पास सुरक्षित भविष्य के लिए निवेश (Investment) के कई ऑप्शन्स मौजूद हैं लेकिन, इन ऑप्शन्स सबसे ज्यादा प्रचलित पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)को माना जाता है. इसमें कम पैसे की बचत के साथ मैच्योरिटी पर अच्छी खासी रकम मिल जाती है. साथ ही इसे निवेश के लिहाज से सबसे सुरक्षित माना जाता है. पीपीएफ की कम से कम अवधि 15 साल की होती है और अकाउंट खोलने के लिए कम से कम 500 रुपये जमा करने होते हैं. 

इसके साथ ही आप  पीपीएफ अकाउंट (PPF Account) में पैसा जमा किए ब‍िना भी इसका फायदा उठा सकते हैं. जी हां, ब‍िना न‍िवेश किए भी ब्‍याज का फायदा ले सकते हैं. दरअसल, 15 साल के बाद दूसरे ऑप्शन के तौर पर आप ब‍िना न‍िवेश के पीपीएफ खाते को चला सकते हैं. इसमें आपके न‍िवेश के साथ 15 साल में जो रकम मैच्‍योर होगी उस पर आपको हर साल सरकार की तरफ से तय ब्‍याज मिलता रहेगा. 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) को भारत में 1968 में निवेश के रूप में छोटी बचत को जुटाने के उद्देश्य से शुरू किया गया था. टैक्स बचाने और गारंटीड रिटर्न अर्जित करने के लिए सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति को पीपीएफ खाता खोलना चाहिए. 

क्या है पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)?

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) योजना एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट ऑप्शन है, जो निवेश की गई राशि पर आकर्षक इंटरेस्ट रेट और रिटर्न देता है. इस योजना के तहत आपको पीपीएफ अकाउंट खोलना होगा और एक साल के दौरान जमा की गई राशि पर धारा 80सी के तहत कटौती का दावा किया जाएगा. 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)का महत्व

पीपीएफ अकाउंट उन व्यक्तियों के लिए सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से एक है, जो कम जोखिम लेने की क्षमता रखते हैं.

पीपीएफ एक सरकार समर्थित योजना है, और निवेश भी बाजार से जुड़ा नहीं है. इसके कारण, यह कई लोगों की निवेश आवश्यकताओं की रक्षा के लिए गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है.

पीपीएफ खातों से रिटर्न निश्चित होता है, इसलिए उनका उपयोग निवेशक के पोर्टफोलियो के विविधीकरण उपकरण (Diversification Tool)के रूप में किया जाता है. इसके साथ ही यह टैक्स सेविंग लाभ भी देता है. 

कैसे खोलें PPF अकाउंट ?

एक पीपीएफ अकाउंट या तो डाकघर या किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक जैसे भारतीय स्टेट बैंक या पंजाब नेशनल बैंक आदि के साथ खोला जा सकता है. इन दिनों, यहां तक ​​​​कि कुछ निजी बैंक जैसे आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और एक्सिस बैंक भी इसे खोल रहे हैं. 

इन दस्तावेज का होना जरूरी : 

  • अकाउंट खोलने के लिए भरा गया फॉर्म
  • केवाईसी दस्तावेज जैसे आधार, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि
  • रेजिडेंशियल एड्रेस प्रूफ
  • नॉमिनी डिक्लेरेशन फॉर्म
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर

इन दस्तावेजों को जमा करने के बाद आप खाता खोलने के लिए एक निर्धारित राशि जमा कर सकते हैं. 

PPF पर रेट ऑफ इंटरेस्ट क्या है?

PPF पर वर्तमान रेट ऑफ इंटरेस्ट 7.1% प्रति वर्ष है, जिसे सालाना कंपाउंड किया जाता है. वित्त मंत्रालय हर साल इंटरेस्ट रेट निर्धारित करता है, जिसका भुगतान 31 मार्च को किया जाता है. ब्याज की गणना पांचवें दिन की समाप्ति और हर महीने के अंतिम दिन के बीच मिनिमम बैलेंस पर की जाती है. 

ये भी पढ़ें: