scorecardresearch

Mukesh Ambani के तीन समधी...सभी एक से बढ़कर एक दौलतमंद, लेकिन फिर भी रेस में सबसे आगे हैं रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया

मुकेश अंबानी एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं. जल्द ही उनके छोटे बेटे अनंत अंबानी की राधिका मर्चेंट से शादी होने वाली है. मुकेश अंबानी के तीनों समधियों के पास बेशुमार संपत्ति हैं. कौन कितना अमीर है, आइए जानते हैं.

मुकेश अंबानी के समधी मुकेश अंबानी के समधी

मुकेश अंबानी भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं. वह एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति भी हैं. विश्व रैंकिंग में, वह लगातार शीर्ष 10 में बने हुए हैं. मीडिया और मनोरंजन सहित कई क्षेत्रों में उनकी रुचि है. वह कई रेडियो चैनल भी चलाते हैं और उनकी कंपनियां भी फिल्मों में निवेश करती हैं. गुरुवार को उनके सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी की  राधिका मर्चेंट के साथ शादी तय हो गई. दोनों परिवारों ने रोका सेरेमनी सेलिब्रेट की. राधिका बिजनेसमैन वीरेन मर्चेंट की बेटी हैं. आकाश अंबानी और ईशा अंबानी की शादी भी देश के नामी परिवारों में हुई है.

मुकेश अंबानी के पास अरबों डॉलर की संपत्ति है. उनके 'समधी' भी बहुत समृद्ध हैं. यहां उनके समधियों की कुल संपत्ति के बारे में बात करेंगे.

अजय पीरामल (Ajay Piramal)
सबसे पहले बात मुकेश अंबानी और नीता अंबानी की इकलौती ईशा अंबानी की. उनकी शादी अजय पीरामल के बेटे आनंद पीरामल से हुई है. पिरामल उद्यमों की फार्मा, स्वास्थ्य सेवा और वित्तीय सेवाओं में रुचि है. फोर्ब्स के मुताबिक, अजय पीरामल की कुल संपत्ति 24,825 करोड़ रुपए है. ईशा रिलायंस रिटेल वेंचर्स में बड़ी जिम्मेदारी संभालती हैं. अजय पीरामल देश के दिग्गज उद्योगपतियों में शामिल हैं. उनकी कंपनी पीरामल एंटरप्राइजेज फार्मा, हेल्थकेयर और फाइनेंशियल सर्विसेज से जुड़ी है. पीरामल ग्रुप की ब्रांचें दुनिया के 30 देशों में हैं. 

रसेल मेहता (Russell Mehta)
मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी की शादी श्लोका मेहता से हुई है. श्लोका मेहता के पिता अरुण रसेल मेहता देश के सबसे प्रमुख हीरा व्यापारियों में से एक हैं. वह रोजी ब्लू कंपनी के एमडी हैं. रसेल मेहता की कुल संपत्ति लगभग 3000 करोड़ रुपये है. उनकी कंपनी 12 देशों में सक्रिय है.

वीरेन मर्चेंट (Viren Merchant)
वीरेन मर्चेंट राधिका मर्चेंट के पिता हैं. वह एनकोर हेल्थकेयर कंपनी के सीईओ हैं. उनकी नेटवर्थ करीब 755 करोड़ रुपए है. क्लासिक डांसर के रूप में पहचान बनाने वाली राधिका अपने पिता के कारोबार में भी हाथ बंटाती हैं.

मुकेश अंबानी की दौलत
रिलायंस इंजस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी रईसी के मामले में अपने तीनों समधियों से बहुत आगे हैं. फोर्ब्स के मुताबिक उनकी कुल संपत्ति 90 अरब डॉलर से अधिक है. वह वर्तमान में दुनिया के आठवें  और एशिया के दूसरे सबसे अमीर इंसान हैं. रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 17 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है. समधियों में देखा जाए तो ईशा अंबानी के ससुर अजय पीरामल सबसे आगे हैं.