scorecardresearch

How to close demat account: यूज नहीं हो रहे डीमैट अकाउंट को कैसे बंद करें? जानिए वन टू वन पूरा प्रोसेस

how to close demat account online: अगर आपके डीमैट खाते में कोई बैलेंस (होल्डिंग्स) है, तो उस खाते का विवरण फॉर्म में भरें जिसपर वो बैलेंस आप ट्रांसफर कराना चाहते हैं. फॉर्म जमा होने के 7 से 10 वर्किंग डेज में आपका डीमैट अकाउंट बंद कर दिया जाएगा.

How to close a demat account How to close a demat account
हाइलाइट्स
  • डीमैट अकाउंट को क्लोज करने का प्रोसेस ऑफलाइन ही होता है.

  • डीमैट अकाउंट खुलवाले के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी

शेयर बाजार में निवेश करने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है. शेयर बाजार में इंवेस्ट करने का काम वैसे तो जोखिम भरा है लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखते हुए आप इससे अच्छा रिटर्न ले सकते हैं. डीमैट अकाउंट खुलवाले के लिए 18 साल की उम्र होना जरूरी है. शेयर बाजार में निवेश करने के लिए डीमैट अकाउंट की जरूरत होती है. कई लोग जोश जोश में तो अकाउंट खुलवा लेते हैं लेकिन उसका इस्तेमाल नहीं कर पाते. डीमैट अकाउंट पर आपको एनुअल फीस और मेंटेनेंस चार्ज देना होता है...ऐसे में बेहतर होगा अपना डीमैट अकाउंट बंद कर दें. 

ऑफलाइन ही है प्रोसेस
डीमैट अकाउंट को क्लोज करने का प्रोसेस ऑफलाइन ही होता है. आपको  सबसे पहले अकाउंट को क्लोज करने का फॉर्म भरकर डिपॉजिटरी पार्टिसिपेंट (DP) अधिकारी के पास उसे जमा कराना होगा.

काउंट को क्लोज करते समय इन कागजों की होगी जरूरत
आपकी आईडी या डीपी की आईडी (DP ID)
केवाईसी डीटेल्स, नाम और पता की जानकारी
डीमैट अकाउंट बंद करने की वजह
बैंक अधिकारी की ओर से वेरिफाइड आईडी

डीमैट अकाउंट क्लोज कराने पर कोई चार्ज नहीं
सभी धारकों को क्लोजर अनुरोध फॉर्म पर साइन करना जरूरी है. पीओए होल्डर (यदि कोई हो) अकाउंट बंद करने की रिक्वेस्ट पर साइन नहीं कर सकता है. अगर आपके डीमैट खाते में कोई बैलेंस (होल्डिंग्स) है, तो उस खाते का विवरण फॉर्म में भरें जिसपर वो बैलेंस आप ट्रांसफर कराना चाहते हैं. फॉर्म जमा होने के 7 से 10 वर्किंग डेज में आपका डीमैट अकाउंट बंद कर दिया जाएगा. अकाउंट क्लोज कराने का कोई चार्ज नहीं लगता है. अगर अकाउंट का बैलेंस निगेटिव में है तो आपको वो अमाउंट भी क्लोजर से पहले सेटल कराना होगा.